Fixed Deposits: पीएनबी के सुगम टर्म डिपॉजिट में मिलते हैं फायदे, पैसा निकालने पर नहीं कटता चार्ज – Fixed Deposits punjab national bank pnb sugam term depsosits scheme give no charge on partial withdrawl

Fixed Deposit (FD) भारत में लंबे समय से एक निवेश का सबसे बेहतर विकल्प माना गया है। एफडी लोगों और कारोबारियों को रिटर्न कमाने के लिए एक सबसे सुरक्षित ऑप्शन देता है। एफडी के अपने फायदे हैं लेकिन लोग अक्सर इसमें ये शिकायत करते हैं कि उन्हें इसमें फ्लेक्सिबिलिटी नहीं मिलती है। एक बार जब आप तय समय के लिए निवेश करते हैं तो आप फंस जाते हैं। आपके पास कुछ जुर्माना चुकाए बिना अपनी पूंजी निकालने के लिए कोई ऑप्शन नहीं होता है।

पैसा निकालने पर लगता है चार्ज

बैंक आमतौर पर 0.5 फीसदी से लेकर 3 फीसदी तक का जुर्माना वसूलते हैं। लेकिन पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के साथ ऐसा नहीं है। यहां समय से पहले पैसा निकालने पर बची हुई रकम पर ब्याज गवाएं बिना पैसा मिल जाएगा।

पीएनबी सुगम टर्म डिपॉजिट योजना (PNB Sugam Term Deposits scheme)

यह योजना व्यक्तियों (अकेले या ज्वाइंट रूप से), नाबालिगों के लिए मिल रही है। जिनकी 10 साल या इससे अधिक उम्र है, वह इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। डिपॉजिटर को 10,000 रुपये कम से कम रुपये शुरुआत में निवेश करने होंगे। इसके बाद 1 रुपये के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं। इसमें 100 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

ऐसे मिलता है ब्याज

ब्याज दर और पेमेंट का ऑप्शन जमा करने पर निर्भर करता है। जमाकर्ता ब्याज के चुनाव कर सकते हैं कि ब्याज का पेमेंट मासिक, तिमाही या सालाना आधार पर कर सकते हैं। छह महीने या उससे अधिक समय के लिए बैंक में रखी गई योजनाओं में तिमाही ब्याज मिलता है। इसमें निवेशकों का रिटर्न बढ़ जाता है। इसमें पैसा निकालने पर चार्ज नहीं कटता है।

भारत में इस साल सामान्य रहेगा मानसून, 4 जून के आसपास पहुंचेगा केरल: मौसम विभाग

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *