Wipro Buyback: क्या आपको विप्रो के शेयर बायबैक ऑफर का फायदा उठान चाहिए? – wipro buyback should you participate in wipro share buyback offer

आशीष गुप्ता

Wipro ने पिछले महीने शेयर बायबैक प्रोग्राम का ऐलान किया था। कंपनी ने कहा है कि वह 12,000 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों को बायबैक करेगी। यह विप्रो का पांचवां बायबैक होगा। प्रति शेयर 445 रुपये के मिनिमम प्राइस पर बायबैक के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। 26 मई को विप्रो के शेयर का प्राइस 12:21 बजे 399 रुपये था। इस तरह बायबैक का प्राइस शेयर के करेंट प्राइस के मुकाबले करीब 11 फीसदी ज्यादा है। अभी विप्रो ने रिकॉर्ड डेट, ओपनिंग और क्लोजिंग डेट का ऐलान नहीं किया है। उम्मीद है कि इन तारीखों के बारे में जून में ऐलान होगा। बायबैक ऑफर का साइज कुल इक्विटी शेयरों का 4.91 फीसदी है। इसलिए रिटेल कैटेगीर में एक्सेप्टेंस रेशियो अच्छा रहने की उम्मीद है।

विप्रो के पहले आए बायबैक का हाल

आइए जानते हैं कि विप्रो के इससे पहले के चार बायबैक ऑफर को किस तरह का रिस्पॉन्स मिला था। कंपनी ने पहले बायबैक ऑफर 2016 में पेश किया था। उसके बाद उसने 2017, 2019 और 2020 में बायबैक ऑफर पेश किए थे। नीचे के टेबल में बायबैक के ऐलान की तारीख से रिकॉर्ड तारीख के बीच शेयरों के रिटर्न के बारे में बताया गया है। इससे पता चलता है कि चार में से 3 बार शेयरों में गिरावट देखने को मिली थी। 2019 में शेयर 1.7 फीसदी चढ़कर बंद हुआ था।

यह भी पढ़ें : NSE के एक्टिव यूजर्स की संख्या अप्रैल में लगातार 10वें महीने घटी, जानिए एनालिस्ट्स क्या बता रहे हैं इसकी वजह

मार्च तिमाही के नतीजें अनुमान से कमजोर

बायबैक ऑफर के ऐलान से रिकॉर्ड तारीख के दौरान शेयरों में आई औसत गिरावट 4.8 फीसदी रही है। विप्रो ने चौथी तिमाही के नतीजों के ऐलान के साथ बायबैक ऑफर का ऐलान किया। कॉन्सटैंट करेंसी टर्म में मार्च तिमाही में कंपनी के रेवेन्यू में 0.6 फीसदी गिरावट आई। कंपनी का रेवेन्यू मार्केट की उम्मीद के मुकाबले कम रहा। कंपनी ने आने वाली तिमाहियों में प्रदर्शन कमजोर रहने का संकेत दिया है। उसने ग्रोथ का गाइडेंस 1 से 3 फीसदी घटाया है।

wipro previous buyback

टीसीएस और बिड़ला सॉफ्ट ने बायबैक के ऐलान किए थ

अगर हम हाल में आए कुछ आईटी कंपनियों के बायबैक ऑफर को देखें तो हमें टीसीएस और बिड़ला सॉफ्ट के बायबैक दिखते हैं। TCS ने बायबैक का ऐलान तब किया था जब उसके शेयर का प्राइस 3,900 रुपये था। उसने 4,500 रुपये की कीमत पर बायबैक करने का ऐलान किया था। यह तब शेयर के क्लोजिंग प्राइस के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा था। लेकिन, बायबैक के ऐलान के बाद से टीसीएस के शेयरों में गिरावट आई है। बायबैक के ऐलान के बाद यह 4000 रुपये से थोड़ा ऊपर गया था। उसके बाद से इसमें गिरावट आई। अभी इसमें 3,200 रुपये पर ट्रेडिंग हो रही है, जो बायबैक के एलान के वक्त के इसके प्राइस से 18 फीसदी कम है।

बायबैक के ऐलान के बाद शेयर गिरे

इसी तरह BSOFT ने 23 मई, 2022 को शेयर बायबैक का ऐलान किया था। तब इसके शेयर का प्राइस 378 रुपये था। बायबैक के लिए कंपनी ने प्रति शेयर 500 रुपये का प्राइस तय किया था। यह तब के शेयरों के क्लोजिंग प्राइस के मुकाबले 32 फीसदी ज्यादा था। बायबैक के ऐलान के बाद से अब तक यह शेयर कभी 380 रुपये के लेवल के ऊपर बंद नहीं हुआ है। एक समय यह 250 रुपये के निचले स्तर तक पहुंच गया था। अभी इसमें 320 रुपये के प्राइस पर कारोबार हो रहा है।

Wipro के निवेशकों को क्या करना चाहिए?

ऐसे निवेशक जिन्होंने Wipro के शेयरों में लंबी अवधि के लिए इनवेस्ट किया है, वे बायबैक में इसे बेच सकते हैं। फिर, बाद में एक्सेप्टेड शेयरों को दोबारा खरीद सकते हैं। इसे एक उदाहरण से समझ सकते हैं। मान लीजिए आपके पास विप्रो के 500 शेयर हैं। आप सभी शेयरों को टेंडर (बेच) कर सकते हैं। एक्सेप्टेंस रेशियो 8 फीसदी रहने पर आपके 40 शेयर प्रति शेयर 445 रुपये की कीमत पर एक्सेप्ट कर लिए जाएंगे। आपके पास 460 शेयर बच जाएंगे।

बाद में आप इन 40 शेयरों को फिर से मार्केट से खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको बायबैक प्राइस के मुकाबले काफी कम कीमत चुकानी पड़ेगी। सवाल है कि क्या आपको बायबैक में टेंडर करने के लिए शेयर बाजार से खरीदने चाहिए? मैं यह सवाल अपने रीडर्स को नहीं दूंगा। मैंने सोच-समझकर फैसला लेने के लिए अपने रीडर्स के लिए कुछ डेटा पेश किए हैं।

(आशीष गुप्ता एक इंडिपेंडेंट ट्रेडर हैं, जो सिंगापुर में रहते हैं।)

डिस्क्लेमर : मनीकंट्रोल डॉट कॉम पर दी गई सलाह एक्सपर्ट्स की अपनी राय होती है। यह वेबसाइट या इसका मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। रीडर्स को इनवेस्टमेंट से जुड़ा कोई फैसला अपने इनवेस्टमेंट एडवाइजर से बातचीत के बाद लेना चाहिए।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *