Global market: डेट सीलिंग पर समझौते की उम्मीद बढ़ी, अमेरिकी बाजार बढ़त पर हुए बंद – Global market-Expectations of agreement on debt ceiling increased-US markets closed with gain

Global market: अमेरिकी डेट लिमिट को बढ़ाने पर हो रही बातचीत के आगे बढ़ने से अमेरिकी शेयर शुक्रवार को तेजी लेकर बंद होने में कामयाब रहे। वहीं, ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर उम्मीद बढ़ने से चिप शेयरों में लगातार दूसरे दिन तेजी देखने को मिली। एक अमेरिकी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि कई दौर की बातचीत के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और टॉप कांग्रेसनल रिपब्लिकन केविन मैकार्थी सरकार की 31.4 ट्रिलियन डॉलर की डेट लिमिट को दो साल के लिए बढ़ाने और ज्यादातर वस्तुओं पर खर्च को सीमित करने के लिए एक समझौते के बहुत करीब पहुंच गए हैं।

डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में पांच दिनों की गिरावट पर रोक लगी

शुक्रवार को डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में पांच दिनों की गिरावट पर रोक लग गई जबकि नैस्डैक कंपोजिट इंडेक्स और एसएंडपी 500 अगस्त 2022 के बाद के अपने उच्चतम स्तर पर बंद हुए। एसएंडपी 500 इंडेक्स भी 4200 के ऊपर बंद हुआ था। कल के कारोबार में फिलाडेल्फिया सेमीकंडक्टर इंडेक्स 6.3 फीसदी उछल गया। पिछले दो कारोबारी सत्रों में इस स्टॉक में 13 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है। ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से संबंधित हाल के उत्साह के चलते चिप बनाने वाली कंपनी मारवेल टेक्नोलॉजी इंक के शेयरों ने 32 फीसदी की छलांग लगाई।

Refinitiv के मुताबिक एनवीडिया कॉर्प का स्टॉक शुक्रवार को 2.5 फीसदी चढ़ गया। इसकी मार्केट वैल्यू बढ़कर लगभग 960 अरब डॉलर हो गई। कारोबारी सत्र के अंत में एसएंडपी 500 इंडेक्स 1.30 फीसदी चढ़कर 4,205.45 अंक पर बंद हुआ। वहीं, नैस्डैक 2.19 फीसगी बढ़कर 12975.69 अंक पर बंद हुआ। जबकि डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 1.00 फीसदी बढ़कर 33093.34 अंक पर बंद हुआ।

Market outlook: 50 से ज्यादा स्मॉल कैप शेयरों में दिखी डबल डिजिट ग्रोथ, जानिए अगले हफ्ते कैसी रह सकती है बाजार की चाल

एसएंडपी 500 इंडेक्स के 11 सेक्टोरल इंडेक्स में से आठ में तेजी 

एसएंडपी 500 इंडेक्स के 11 सेक्टोरल इंडेक्स में से आठ में तेजी देखने को मिली। आईटी की लीडर शिप रही। आईटी इंडेक्स 2.68 फीसदी ऊपर बंद हुआ, इसके बाद कंज्यूमर डिस्क्रीशनरी में 2.38 फीसदी की तेजी देखने को मिली। पिछले 20 सत्रों में औसतन 10.5 बिलियन शेयरों की तुलना में शुक्रावर को 9.8 बिलियन शेयरों का कारोबार हुआ। अमेरिकी एक्सचेंजों पर वॉल्यूम अपेक्षाकृत हल्का था।

सप्ताहिक आधार पर देखें तो 26 मई के खत्म हुए हफ्ते में एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.3 फीसदी बढ़ा। वहीं, डाओ जोन्स 1.0 फीसदी गिरा। जबकि नैस्डैक 2.5 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ।

ताजे आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिकी उपभोक्ता खर्च अप्रैल में उम्मीद से ज्यादा बढ़ा है। इसके साथ ही महंगाई भी बढ़ी है। इसके चलते फेडरल रिजर्व अगले महीने फिर से ब्याज दरें बढ़ा सकता है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *