Dalal Street Week Ahead : 1700 से अधिक कंपनियों के आने वाले हैं नतीजे, GDP डेटा समेत इन फैक्टर्स से तय होगी बाजार की चाल – stock market Week Ahead Corporate earnings GDP US debt deal factors that will rule the Street

Dalal Street Week Ahead : भारतीय शेयर बाजार में बीते सप्ताह तेजी देखने को मिली है। इस दौरान BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 772.01 अंक या 1.25 फीसदी लाभ में रहा। बीते हफ्ते निफ्टी 18,400 के लेवल को पार करने में कामयाब रहा और यह शुक्रवार को 18,499.35 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, सेंसेक्स सप्ताह के अंत में 62,501.69 पर बंद हुआ है। इस दौरान मेटल, फार्मा और आईटी के साथ सभी सेक्टर्स में रिकवरी देखी गई। अगले हफ्ते एक बार फिर कई स्मॉल और मिडकैप सेगमेंट की कंपनियों के नतीजे आने वाले हैं। इस दौरान लगभग 1700 से अधिक कंपनियां तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी।

स्थानीय शेयर बाजारों की दिशा इस हफ्ते मैक्रो इकोनॉमिक डेटा, वाहन बिक्री के मासिक आंकड़ों, FII इनफ्लो और ग्लोबल ट्रेंड्स से तय होगी। एनालिस्ट्स ने यह राय जताई है। अमेरिका के डेट सीलिंग समझौते और इंस्टीट्यूशनल फ्लो पर भी सभी की निगाह रहेगी। यहां हमने उन अहम फैक्टर्स के बारे में बताया है जिनसे अगले हफ्ते शेयर बाजार की दिशा तय होगी।

तिमाही नतीजे

यह तिमाही नतीजों की घोषणा का आखिरी हफ्ता होगा। इस हफ्ते 1700 से अधिक कंपनियां 4 जून तक तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी। इनमें से ज्यादातर कंपनियां स्मॉल-कैप सेगमेंट से हैं लेकिन कुछ बड़े नाम जैसे अपोलो हॉस्पिटल्स, अदानी पोर्ट्स और IRCTC भी कतार में हैं।

मार्च तिमाही के अब तक के आंकड़े मिले-जुले रहे हैं। अधिकांश टेक कंपनियों ने निराश किया है और इसलिए पश्चिम से डिमांड में मंदी के बीच एक्सपोर्ट-फोकस्ड सेक्टर्स ने भी निराश किया है। हालांकि, बैंकिंग सेक्टर ने बेहतर प्रदर्शन किया है।

वाहन बिक्री से जुड़े आंकड़े

इस हफ्ते मई महीने के लिए वाहन बिक्री के आंकड़े जारी होने वाले हैं, जिस पर ट्रेडर्स की नजर होगी। 1 जून से ही अलग-अलग कंपनियां बिक्री के आंकड़े जारी करना शुरू कर देंगी। पिछले कुछ महीनों में भारतीय ऑटो इंडस्ट्री की बिक्री में डोमेस्टिक मार्केट में सॉफ्ट वॉल्यूम ग्रोथ देखी गई है। वहीं निर्यात बाजार कमजोर बना हुआ है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट-रिसर्च अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह नए महीने की शुरुआत होगी। ऐसे में बाजार भागीदारों की निगाह वाहन बिक्री, मैन्युफैक्चरिंग PMI और सर्विस PMI आंकड़ों पर होगी। इससे पहले 31 मई को जीडीपी के आंकड़े आने हैं।’’

भारत अगले हफ्ते तिमाही और मार्च को समाप्त वर्ष के लिए अपने ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) ग्रोथ के आंकड़ों की घोषणा करेगा। कुछ एनालिस्ट्स का अनुमान है कि भारत की FY23 जीडीपी ग्रोथ भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए ओवरऑल आउटलुक में सुधार करते हुए पहले अनुमानित 7 फीसदी की दर को पार कर जाएगी। अगर ऐसा होता है तो बाजार में तेजी देखी जा सकती है।

यूएस डेट सीलिंग

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और टॉप कांग्रेसी रिपब्लिकन केविन मैककार्थी ने एक महीने के गतिरोध को समाप्त करते हुए फेडरल गवर्नमेंट की 31.4 ट्रिलियन डॉलर डेट सीलिंग को बढ़ाने के लिए एक अस्थायी सौदा किया है। अगर सौदा सफल नहीं होता है तो इससे बाजार में गिरावट होने की संभावना है।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, ‘‘बीते सप्ताह घरेलू बाजारों का प्रदर्शन वैश्विक घटनाक्रमों से प्रभावित रहा। इनमें अमेरिका में ऋण सीमा बढ़ाने को लेकर गतिरोध, जर्मनी में मंदी और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों की टिप्पणियां शामिल हैं।’’

PMI डेटा, इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट

इस हफ्ते मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) डेटा पर भी ट्रेडर्स की नजर होगी। PMSI के पॉजिटिव रहने की उम्मीद है लेकिन पिछले महीने की तुलना में कम रहने की संभावना है। इस हफ्ते मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई और सर्विस पीएमआई आंकड़े जारी होंगे। विनिर्माण क्षेत्र के पीएमआई आंकड़े गुरुवार को आएंगे।

31 मई को भारत अप्रैल के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट डेटा जारी करेगा। इसके अलावा, 26 मई को समाप्त सप्ताह के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व और 19 मई को समाप्त पखवाड़े के लिए बैंक लोन और डिपॉजिट ग्रोथ के आंकड़े 2 जून को जारी किए जाएंगे।

विदेशी निवेशकों ने इस महीने भारतीय बाजार में तेजी दिखाई है, जिससे दलाल स्ट्रीट पर सेंटीमेंट मजबूत हुआ है। उन्होंने मई के दौरान अब तक 37,317 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। विदेशी निवेशक पिछले तीन महीनों में इक्विटी के शुद्ध खरीदार रहे हैं।

ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा प्वाइंट

यहां हमने अगले सप्ताह के लिए प्रमुख ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा प्वाइंट दिए हैं:

Image72752023

कॉर्पोरेट एक्शन

अगले हफ्ते आईटीसी, वेदांता, भारतीय स्टेट बैंक, श्री सीमेंट, आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स, आनंद राठी वेल्थ, रैलिस इंडिया, डीबी कॉर्प, ट्राइडेंट, हैवेल्स इंडिया, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, महिंद्रा सीआईई ऑटोमोटिव और पेज इंडस्ट्रीज एक्स-डिविडेंड हो जाएंगे।

आने वाले सप्ताह में होने वाले प्रमुख कॉर्पोरेट एक्शन इस प्रकार हैं:

Image62752023

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *