F&O Manual: निफ्टी का संघर्ष जारी, बाजार की न्यू हाई लगाने की यात्रा खिंच रही लंबी – F&O Manual-Niftys struggle continues-markets journey to set new high is long

F&O Manual:सेंसेक्स-निफ्टी की न्यू हाई पर पहुंचने की यात्रा लंबी खिंचती जा रही है। 2 जून यानी आज के कारोबार में भी इंडियन बेंचमार्क इंडेक्स उतार-चढ़ाव के बीच संघर्ष करते दिख रहे हैं। बाजार में जारी वोलैटिलिटी निवेशकों पर भारी पड़ रही है। 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 1 दिसंबर, 2022 को 63583.07 के अपने ऑल टाइम हाई पहुंच गया था। उसी दिन, निफ्टी ने 18887.60 का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया था। दोपहर 2 के आसपास सेंसेक्स 0.19 फीसदी की तेजी के साथ 62545.44 पर और निफ्टी 0.23 फीसदी की तेजी के साथ 18 530 पर थाष बैंक निफ्टी भी 0.45 फीसदी की बढ़त के साथ 43990 पर कारोबार कर रहा था।

बेंगलुरु के एक डेरिवेटिव ट्रेडर राजेश श्रीवास्तव का कहना है कि उन्होंने दिन की शुरुआत एक न्यूट्रल स्थिति के साथ की थी, लेकिन जैसे ही इंडेक्सों में गिरावट आई वे मंदी की स्थिति में आ गए। ये स्टोरी लिखे जाने तक वे नुकसान में ही थे।

क्या कहते हैं ऑप्शन के आंकड़े

वीकली ऑप्शन डेटा पर नजर डालें तो पता चलता है कि 18500 और 18600 पर स्ट्रैडल ट्रेडों का एक संचय दिखाता है। यहा एक न्यूट्रल रणनीति है। इससे संकेत मिलता है कि बाजार में वोलैटिलिटी जारी रहेगी। हालांकि अधिकांश ट्रेडर्स और एनलिस्ट का मानना है कि बाजार का ओवरऑल आउटलुक अच्छा है। जल्द ही ये तेजी पकड़ता दिखेगा।

निफ्टी के लिए 19000 पर से बड़ा रजिस्टेंस

मंथली ऑप्शन चेन पर नजर डालें तो 18500 और 18600 पुट कॉन्ट्रैक्ट में भारी एक्यूमुलेशन देखने को मिला है। 18500-18600 का ये जोन निफ्टी के लिए बड़ा सपोर्ट बनकर उभरा है । सबसे ज्यादा कॉल राइटर 19000 पर मौजूद हैं। ऐसे में निफ्टी के लिए 19000 पर से बड़ा रजिस्टेंस दिख रहा है।

पीएसयू बैंक और रियल्टी सेक्टर निवेशकों के पसंदीदा सेक्टर

पीएसयू बैंक और रियल्टी सेक्टर निवेशकों के पसंदीदा सेक्टर बने हुए हैं, जबकि आईटी और तेल-गैस में मंदी के दांव लगते दिख हैं। आज मेटल पैक भी काफी एक्शन देखने को मिल रहा है।

FPI निवेश में तेजी रहने की उम्मीद, आईटी और फाइनेंशियल स्टॉक में होगी जोरदार कमाई: अभिराम एलेस्वरपु

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, हिंदुस्तान कॉपर और जिंदल स्टील में शॉर्ट कवरिंग

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन, एस्ट्रॉल और हीरो मोटोकॉर्प उन शेयरों में शामिल हैं, जिनमें ट्रेडर्स ने लॉन्ग पोजीशन ली है। हिंडाल्को और टाटा कम्युनिकेशन ने भी लंबी बिल्ड-अप देखने को मिला है। लॉन्ग बिल्ड-अप तब होता है जब शेयर की कीमत और ओपन इंटरेस्ट एक साथ बढ़ते हैं। ये एक पॉजिटिव संकेत है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, हिंदुस्तान कॉपर और जिंदल स्टील में शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली है, ये भी तेजी का संकेत है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *