F&O Manual: आंकड़ों से मिल रहे मिले-जुले संकेत, कल के कारोबार में बाजार में कंसोलीडेशन की उम्मीद – F&O Manual- Mixed signals from the data-consolidation is expected in the market in next session

F&O Manual:अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद भारतीय शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहे। अमेरिकी डेट लिमिट पर अनिश्चितता के खत्म होने और यूएस फेड की तरफ से ब्याज दरों में बढ़त पर विराम लगने की उम्मीद से बाजार को सपोर्ट मिला। इस सप्ताह के अंत में आने वाले आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी के पहले बैंकिंग, फाइनेंशियल और अन्य रेट-सेंसिटिव शेयरों में तेज हलचल देखने को सकती है। आज के कारोबार में निफ्टी 0.32 फीसदी या 59.75 अंक बढ़कर 18593.85 के स्तर पर बंद हुआ है।

FMCG और IT शेयरों में बिकवाली रही। वहीं, ऑटो, कैपिटल गुड्स, एनर्जी और इंफ्रा शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। रियल्टी, फार्मा और मेटल इंडेक्स भी बढ़त पर बंद हुए हैं। ऑटो और कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़त हुई है।

निफ्टी इंडेक्स में आज 18600 और 18700 के स्तर पर पुट राइटिंग देखने को मिली है। विश्लेषकों का कहना है कि 18700 का स्तर एक इन-द-मनी ऑप्शन बन गया है जो सप्ताह के लिए तेजी का संकेत दे रहा है।

हेज के फाउंडर और सीईओ राहुल घोष की राय

हेज के फाउंडर और सीईओ राहुल घोष ने कहा कि आज क्लोजिंग कैंडल बहुत अच्छी नहीं रही है। यह रैली के ऊपरी छोर पर स्पिंनिंग टॉप बनने का संकेत है। रैली के ऊपरी छोर पर स्पिंनिंग टॉप का फॉर्मेशन आमतौर पर करेक्शन का संकेत होता जो ओपन इंटरेस्ट के आंकड़ों से मिल रहे रुझान के विपरीत है। इन मिलेजुले संकेतों से लगता है कि इस हफ्ते में भी बाजार में कंसोलीडेशन जारी रहेगा।

कैसी रही बैंक निफ्टी की चाल

बैंक निफ्टी की चाल भी आज काफी वोलेटाइल थी। ये इस बात का संकेत है कि बाजार में भाग लेने वाले आज काफी सतर्क थे और आरबीआई से मिलने वाले गाइडेंस की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एचडीएफसी ट्विन्स के प्रदर्शन ने बैंक निफ्टी पर आज दबाव बनाया।

LKP सिक्योरिटीज के कुणाल शाह की राय

LKP सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी और डेरिवेटिव्स विश्लेषक कुणाल शाह का कहना है कि वर्तमान स्थिति को देखकर लगता है कि बैंक निफ्टी इंडेक्स 43700-44300 के दायरे में कारोबार करता दिखेगा। स्पष्ट रुझान के अभाव में सूचकांक के साइडवेज चलने की संभावना है। हालांकि, यह ध्यान में रखना जरूरी है कि इस रेंज के दोनों ओर आने वाला कोई ब्रेक आउट बाजार की दिशा तय कर सकता है।

इंडिया सीमेंट,एमएंडएम, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स में लॉन्ग बिल्ड-अप

इंडिया सीमेंट में ओपन इंटरेस्ट में 20 फीसदी की बढ़त के साथ भारी लॉन्ग बिल्डअप देखने को मिला। लॉन्ग बिल्ड-अप एक तेजी का संकेत है जो तब होता है जब ओपन इंटरेस्ट और वॉल्यूम शेयर की कीमत में बढ़त के साथ बढ़ते हैं। एमएंडएम, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और ज़ी एंटरटेनमेंट में भी आज लॉन्ग बिल्डअप देखने को मिला है।

आगे भी जारी रहेगा बैंकिग सेक्टर का मजबूत प्रदर्शन, ऑटो स्टॉक कराएंगे जोरदार कमाई

मणप्पुरम फाइनेंस में में भारी शॉर्ट बिल्डअप

दूसरी तरफ मणप्पुरम फाइनेंस में ओपन इंटरेस्ट में 3 फीसदी की छलांग के साथ शॉर्ट बिल्डअप देखने को मिला। शॉर्ट बिल्ड-अप एक मंदी का संकेत है जो उच्च ओपन इंटरेस्ट और वॉल्यूम के साथ स्टॉक की कीमत गिरने पर होता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *