F&O Manual: आज कारोबारी सत्र के शुरुआती घंटों में ही निफ्टी छू सकता है 18700 का स्तर – F&O Manual-Nifty can touch 18700 level in the opening hours of june 07 trading session

F&O Manual: इस सप्ताह के अंत में आने वाले आरबीआई की एमपीसी बैठक के नतीजों से पहले बाजार कल 6 जून को सपाट बंद हुए। हालांकि बैंकिंग, ऑटो और रियल्टी जैसे रेट-सेंसिटिव शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। बाजार को उम्मीद है कि केंद्रीय बैंक एक बार फिर से दरों में बढ़त पर रोक लगा सकता है। स्थिर ब्याज दरों के दौर के आगे बढ़ने की आशा के बीच रेट-सेंसिटिव शेयरों ने बाजार को सपोर्ट दिया। तकनीकी रूप से देखें तो बाजार लगातार हायर बॉटम फॉर्मेशन के मोड में है। 6 जून को निफ्टी 5.15 अंक या 0.03 फीसदी की बढ़त के साथ 18599 पर बंद हुआ था।

एंजेल वन लिमिटेड के टेक्निकल एनालिस्ट राजेश भोसले का कहना है कि डेली चार्ट पर 18450 और 18700 के बीच स्पष्ट रेंज दिखाई दे रही है। बाजार जानकारों का कहना है कि वर्तमान में निफ्टी का झुकाव इस रेंज के ऊपरी छोर की तरफ है। 06 जून के कारोबारी सत्र के अंत में आई तेजी को देखते हुए इस बात की संभावना है कि 07 जून यानी आज के कारोबारी सत्र के शुरुआती घंटों में ही निफ्टी इस रेंज के ऊपरी छोर को छूता नजर आए। अब बड़ा सवाल ये है कि क्या बाजार में इस रेंज से आगे निकलने के लिए पर्याप्त ईंधन है। अगर ऐसा है तो निफ्टी अगले कुछ सत्रों में तेजी से अपने ऑल टाइम हाई की तरफ बढ़ता दिख सकता है।

कल के कारोबारी सत्र में बैंक निफ्टी भारी उठापटक के बीच एक छोटे दायरे में कारोबार करता दिखा। दैनिक चार्ट पर इसने डोजी कैंडल का गठन किया, जो बाजार में अनिर्णय की स्थिति का संकेत देता है। इससे पता चलता है कि इंडेक्स की दिशा साफ नहीं है। ऐसे में ये साइडवेज रह सकता है। LKP सिक्योरिटीज के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट रूपक डे का कहना है कि बैंक निफ्टी के लिए 44000 पर सपोर्ट दिख रहा है। अगर ये इसके नीचे फिसलता है तो फिर ये गिरावट 43700 तक बढ़ सकती है। वहीं, ऊपर की तरफ इसके लिए 44300 और 44500 पर रजिस्टेंस दिख रहा है।

UltraTech Cement share price: अल्ट्राटेक सीमेंट रहा निफ्टी 50 में टॉप गेनर, जानिए क्या अभी भी बाकी है स्टॉक में दम

जेके सीमेंट के ओपन इंटरेस्ट में 11 फीसदी की बढ़त के साथ भारी लॉन्ग बिल्डअप देखने को मिला है। लॉन्ग बिल्ड-अप एक तेजी का संकेत है जो तब होता है जब ओपन इंटरेस्ट और वॉल्यूम शेयर की कीमत में बढ़त के साथ बढ़ता है। श्री सीमेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट और एसीसी में भी लॉन्ग बिल्डअप देखने को मिला है।

दूसरी तरफ एम्फैसिस में ओपन इंटरेस्ट में 13 फीसदी की छलांग के साथ शॉर्ट बिल्डअप देखने को मिला। शॉर्ट बिल्ड-अप एक मंदी का संकेत है जो उच्च ओपन इंटरेस्ट और वॉल्यूम के साथ स्टॉक की कीमत गिरने पर होता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *