BoFA के रेटिंग बदलने से 6% चढ़ गए Paytm के शेयर, PB फिनटेक में आई गिरावट, चेक करें टारगेट प्राइस – BoFA downgrades ratings of PB Fintech while upgrades Paytm shares check new target price

विदेशी रिसर्च और ब्रोकिंग फर्म, बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज (BoFA) की ओर से रेटिंग में बदलाव किए जाने के बाद गुरुवार 8 जून को पेटीएम (Paytm) और पॉलिसी बाजार की मूल कंपनी पीबी फिनटेक (PB Fintech) के शेयर फोकस में थे। BoFA ने पेटीएम (Paytm) के शेयरों के लिए अपनी रेटिंग बढ़ाकर ‘Buy (खरीदें)’ कर दी है। साथ ही इसके लिए अपना टारगेट प्राइस भी करीब 10 प्रतिशत बढ़ाकर 855 रुपये कर दिया। ब्रोकिंग फर्म ने कंपनी की रेटिंग बढ़ाने के पीछे इसके रेवेन्यू ग्रोथ की मजबूत रफ्तार का हवाला दिया।

ब्रोकरेज का मानना है कि पेटीएम के पास कारोबारी से लाभ कमाने की महत्वपूर्ण क्षमताएं हैं और सीमित कॉम्पिटीशन के चलते यह काफी सही जगह पर बैठा है। इसके अलावा BoFA ने डिजिटल पेमेंट्स के बढ़ने चलन और कंपनी के मजबूत कैश बैलेंस को भी स्टॉक की रेटिंग बढ़ाने के कारणों के रूप में गिनाया।

इस रेटिंग अपग्रेड के बाद पेटीएम के शेयरों में सकारात्मक प्रतिक्रिया देखी गई। गुरुवार को शेयर बाजार में चौतरफा गिरावट के बावजूद पेटीएम के शेयर 6.05 फीसदी बढ़कर 771.00 रुपये के भाव पर बंद हुए। दिन के कारोबार के दौरान एक समय इसका भाव 785.95 रुपये तक चला गया था।

यह भी पढ़ें- Banking Stocks: इन पांच बैंकों से 23% मुनाफा कमाने का मौका, एक में रेखा झुनझुनवाला ने भी लगाए हैं पैसे

वहीं इसके उलट, पीबी फिनटेक के शेयरों में विपरीत प्रतिक्रिया देखी गई। दरअसन BoFA ने इसकी रेटिंग को घटाकर ‘अंडरपरफॉर्म’ कर दिया है और इसके लिए 600 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज का कहना है कि पीबी फिनटेक की बेहतर हुई संभावनाओं को पहले से ही इसके मौजूदा वैल्यूएशन में शामिल किया जा चुका है।

फर्म ने कहा कि हालांकि पीबी फिनटेक का 1,000 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल करने का सफर जगजाहिर है, लेकिन कंपनी अभी भी हाई बेस के कारण ग्रोथ में सुस्ती का सामना कर रही है। ब्रोकरेज ने कहा कि पीबी फिनटेक एक अच्छी कंपनी माना है, लेकिन उसने मुनाफे के आंकड़े में आए सुधार को बाजार पहले से काफी हद तक विचार कर चुका है।

फिलहाल पीबी फिनटेक का शेयर वित्त वर्ष 2025 के अनुमानित प्राइस-टू-सेल्स रेशियों के 6 गुना पर कारोबार कर रहा है, जबकि पेटीएम 3 गुना पर है। इसके अलावा, BoFA ने यह भी चिंता जताई कि InsuranceDekho जैसी कंपनियों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा, PB Fintech के 1,000 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल करने की राह में बाधा बन सकती है।

इसके चलते गुरुवार को पीबी फिनटेक का शेयर फिलस गया और कारोबार के अंत में 2.76 फीसदी की गिरावट के साथ 626 रुपये के भाव पर बंद हुआ।

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *