Hero MotoCorp के शेयर एक साल के हाई पर, लेकिन ब्रोकरेज ने इस कारण घटा दिया टारगेट – Hero MotoCorp share price to 52 week high but brokerage HDFC Securities downgrades cuts target price

Hero MotoCorp Share Price: दोपहिया और तिपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के शेयर आज इंट्रा-डे में एक साल के हाई पर पहुंच गए थे। हालांकि घरेलू ब्रोकरेज फर्म एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इसकी रेटिंग घटा दी है और टारगेट प्राइस में भी कटौती की है। ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक मौजूदा लेवल से यह करीब 16 फीसदी फिसल सकता है। इसके शेयर अभी बीएसई पर 0.76 फीसदी की मजबूती के साथ 2979.90 रुपये पर ट्रेड हो रहे हैं। इंट्रा-डे में यह दो फीसदी से अधिक उछाल के साथ 3,025.50 रुपये (Hero MotoCorp Share Price) पर पहुंच गया था।

ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक कॉम्पटीटर होंडा की नई सेगमेंट में एंट्री के चलते मार्केट में हीरो का दबदबा कम होगा। इस वजह से ब्रोकरेज ने इसकी रेटिंग और टारगेट प्राइस दोनों कम कर दिया है। ब्रोकरेज ने इसका टारगेट खरीदारी से घटाकर रिड्यूस कर दिया है और टारगेट 2512 रुपये पर फिक्स किया है।

IPO लाने की तैयारी कर रही Yulu Bikes, लेकिन पहले इस लक्ष्य को करेगी पूरा

Hero MotoCorp की रेटिंग में गिरावट क्यों

होंडा मोटर एंड स्कूटर इंडिया ने 100 सीसी के एंट्री-लेवल सेगमेंट में एंट्री मारी है। ब्रोकरेज के मुताबिक इससे हीरो मोटोकॉर्प की बाजार में हिस्सेदारी घट सकती है। होंडा ने 64900 रुपये की कीमत में शाइन 100 सीसी लॉन्च किया है। शाइन ब्रांड की बाइक पहले ही 125सीसी में उपलब्ध है और अब 100सीसी में भी बिकेगी। कंपनी की योजना पहले साल में इसकी 3 लाख गाड़ियों की बिक्री का है। अब ब्रोकरेज के मुताबिक अगर होंडा की योजना ट्रैक पर रही तो यह हीरो के कारोबार के लिए झटका होगा।

Infollion Research की मार्केट में शानदार एंट्री, IPO निवेशकों का ढाई गुना बढ़ा पैसा

अभी 100सीसी सेगमेंट में हीरो का दबदबा है और इसका करीब 78 फीसदी सेल्स वॉल्यूम इसी सेगमेंट से आता है और इस सेगमेंट में इसकी हिस्सेदारी 80 फीसदी है। 125सीसी सेगमेंट में पहले ही इसका मार्केट शेयर कम हो रहा है। हीरो का 125सीसी सेगमेंट में मार्केट शेयर वित्त वर्ष 2019 में 55 फीसदी से घटकर अब महज 21 फीसदी रह गई है और कंपनी अपनी हिस्सेदारी वापस हासिल करने में सफल नहीं हो पा रही है।

Twitter के रास्ते चली मेटा, Facebook-Instagram का ब्लू टिक अब फ्री नहीं

ढाई महीने में 35% उछले हैं शेयर

हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 28 मार्च 2023 को एक साल के निचले स्तर 2246.75 रुपये पर थे। इसके बाद खरीदारी बढ़ी और करीब ढाई महीने में यह 35 फीसदी उछलकर आज एक साल के हाई 3025.50 रुपये पर पहुंच गया। हालांकि फिर मुनाफावसूली के चलते भाव नरम हुए और इस हाई से यह करीब डेढ़ फीसदी नीचे आ चुका है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *