Market outlook: कारोबारी हफ्ते के पहले दिन बाजार में मुनाफावसूली, जानिए 20 जून को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Market outlook: कारोबारी हफ्ते के पहले दिन बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिली है। आज 19 जून को एनर्जी, रियल्टी और बैंकिंग शेयरों में बिकवाली रही। जबकि ऑटो, FMCG और मेटल शेयरों पर दबाव देखने को मिला। मिडकैप इंडेक्स की फ्लैट क्लोजिंग हुई जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स हल्की बढ़त पर बंद हुए। हालांकि IT और फार्मा इंडेक्स हल्की बढ़त पर बंद हुए हैं। निफ्टी पर अडानी एंटरप्राइजेज, कोटक महिंद्रा बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, एक्सिस बैंक और अदानी पोर्ट्स टॉप लूजर रहे। जबकि एचडीएफसी लाइफ, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, टेक महिंद्रा और टीसीएस निफ्टी के टॉप गेनर्स में रहे।

कारोबार के अंत में सेंसेक्स 216.28 अंक या 0.34 फीसदी गिरकर 63168.30 पर और निफ्टी 70.50 अंक या 0.37 फीसदी टूटकर 18755.50 पर बंद हुआ। आज के कारोबारी सत्र में लगभग 1623 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए है। वहीं, 1937 शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। जबकि 63 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अगल सेक्टर्स की बात करें तो ऑटो, बैंक, रियल्टी, पावर, रियल्टी और एफएमसीजी प्रत्येक में 0.5 फीसदी की गिरावट आई, जबकि पीएसयू बैंक इंडेक्स में 1 फीसदी और आईटी इंडेक्स में 0.4 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

बाजार में जारी रहेगी तेजी, रियल एस्टेट, सीमेंट और कैपिटल गुड्स शेयरों में होगी जोरदार कमाई: गौतम त्रिवेदी

आगे कैसी रह सकती है बाजार की चाल

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि निजी बैंकों में आई मुनाफावसूली के चलते भारतीय शेयर मार्केट आज अपने ऑलटाइम हाई पर बंद होने से कतराता दिखा। पिछले हफ्ते आई एक मजबूत रैली के बाद ग्लोबल बाजारों ने भी राहत की सांस ली है। क्योंकि निवेशकों को चीन के ब्याज दर निर्णय और फेड चेयरमैन के टेस्टिमनी का इंतजार है। हाल में एफआईआई की तरफ से हुई खरीदारी और अनुकूल घरेलू मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा के दम पर बाजार में मजबूती देखने को मिली है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के दीपक जसानी का कहना है कि तेजी के साथ शुरुआत के बाद निफ्टी में 19 जून को गिरावट देखने को मिली। निफ्टी आज इंट्रा डे में न्यू ऑल टाइम हाई लगाने से सिर्फ 8 अंकों से चूककर गया। कारोबार के अंत में निफ्टी 0.37 फीसदी या 70.6 अंक नीचे गिरकर 18755.5 पर बंद हुआ। एनएसई पर आज भारी वॉल्यूम देखने को मिला। स्मॉलकैप इंडेक्स मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ जबकि एडवांस डिक्लाइन रेशियो गिरकर 0.85:1 पर आ गया है।

निफ्टी के लिए 18669 पर शॉर्ट टर्म सपोर्ट

दीपक जसानी ने आगे कहा कि शुक्रवार को राज्य परिषद की बैठक के बाद चीन की तरफ से बीमार अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए कोई बड़ा ऐलान नहीं हुआ। इससे ग्लोबल बाजार में निराशा का माहौल रहा। निवेशकों को अब चीन के ब्याज दर निर्णय और फेड चेयरमैन के टेस्टिमनी का इंतजार है। निफ्टी ने 19 जून को डेली चार्ट पर एक बियरिश डार्क क्लाउड कवर पैटर्न बनाया। हालांकि, हाल के दिनों में, इस तरह के फॉर्मेशन में कोई फॉलो थ्रू नहीं देखने को मिला है। निफ्टी जब भी नया हाई लगाने की कोशिश करता है बाजार में मुनाफावसूली आ जाती है। निफ्टी को 18888 से प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है, जबकि नीचे की तरफ 18669 पर शॉर्ट टर्म सपोर्ट है।

कोटक सिक्योरिटीज के श्रीकांत चौहान का कहना है कि आज भारतीय बाजार में जोखिम से बचने की भावना हावी दिखी। ग्लोबल इक्विटी मार्केट में बिकवाली के चलते बैंकिंग, ऑटो, टेलीकॉम और एफएमसीजी शेयरों में मुनाफावसूली शुरू हो गई। हालांकि भारत के मैक्रो इकोनॉमिक इंडीकेटर्स सही रास्ते पर दिख रहे हैं। ग्लोबल चुनौतियों के चलते बाजार में नियमित अंतराल पर बिकवाली के झोंके देखने को मिलेंगे। इंट्राडे चार्ट्स पर, निफ्टी हायर हाई और हायर लो सीरीज फॉर्मेशन बनाए हुए है, जो मौजूदा स्तरों से और तेजी आने का संकेत है।

ट्रेडर्स के लिए 18680 पर सपोर्ट दिख रहा है। अगर निफ्टी इस सपोर्ट को बनाए रखता है तो फिर ये तेजी 18850-18900 के स्तर को फिर से टेस्ट कर सकती है। दूसरी ओर 18680 से नीचे फिसलने पर गिरावट बढ़ सकती है जिसके चलते निफ्टी इंडेक्स 18650-18610 तक फिसल सकता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *