HMA Agro Industries IPO : बफैलो मीट एक्सपोर्ट करने वाली कंपनी का आईपीओ खुला, निवेश करें या नहीं? एक्सपर्ट्स की राय


HMA Agro Industries IPO : बफैलो मीट एक्सपोर्ट करने वाली कंपनी एचएमए एग्रो इंडस्ट्रीज (HMA Agro Industries) का आईपीओ आज 20 जून को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। निवेशक इसमें 23 जून 2023 तक निवेश कर सकेंगे। इस आईपीओ के लिए 555-585 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड रखा गया है। कंपनी इस आईपीओ के जरिए 480 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। ऐसी कोई भारतीय लिस्टेड कंपनी नहीं हैं जो HMA Agro के समान बिजनेस में हो। ऐसे में तुलना करते हुए विश्लेषण करना कठिन हो जाता है। हालांकि कुछ एनालिस्ट्स का मानना है कि इश्यू का वैल्यूएशन उचित लग रहा है। कंपनी ने एंकर निवेशकों से 144 करोड़ रुपये पहले ही जुटा लिए हैं।

निवेश करें या नहीं? ये है एक्सपर्ट्स की राय

प्री-आईपीओ नोट में मारवाड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज के एनालिस्ट ने कहा, “कंपनी के पास अपने कस्टमर बेस और अच्छी तरह से स्थापित मार्केटिंग सेट अप के साथ लंबे समय तक संबंधों के साथ एक अच्छी तरह से डायवर्सिफाइड मार्केट तक पहुंच है। यह कंपनी की भविष्य की ग्रोथ पोटेंशियल को देखते हुए उचित वैल्यूएशन पर उपलब्ध है।” मारवाड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज ने इस आईपीओ को “सब्सक्राइब” रेटिंग दी है।

HMA एग्रो एक फैमिली बिजनेस है जिसमें भाई गुलज़ार अहमद और वाजिद अहमद फाउंडिंग प्रमोटर हैं। गुलज़ार अहमद चेयरमैन और होलटाइम डायरेक्टर हैं, जबकि वाजिद अहमद बोर्ड के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। दिलीप दावड़ा, जो कि आईपीओ-सेंट्रिक प्लेटफॉर्म चित्तौड़गढ़ चलाते हैं और एक सेबी रजिस्टर्ड एनालिस्ट हैं ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 की एनुअल अर्निंग के आधार पर आईपीओ का मूल्य उचित लग रहा है।”

ये हैं रिस्क फैक्टर्स

मारवाड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज ने कंपनी के कुछ रिस्क फैक्टर्स पर भी ध्यान दिलाया है। इसमें प्रमोटरों की निजी संपत्तियों को गिरवी रखना, सहायक कंपनियों द्वारा नुकसान और कंपनी के धार्मिक रूप से संवेदनशील बिजनेस शामिल हैं। मारवाड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज के एनालिस्ट्स ने यह भी कहा कि कंपनी की कुछ प्रोसेसिंग यूनिट्स प्रदूषक और अपशिष्ट जनरेट करती हैं, जिनमें से कुछ पर्यावरण के लिए खतरनाक और हानिकारक हो सकते हैं।

आईपीओ से जुड़ी डिटेल

इस आईपीओ के तहत 150 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, प्रमोटर्स 330 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत करेंगे। यानी ऑफर का करीब 70 फीसदी पैसा प्रमोटर्स के पास जा रहा है। कंपनी आईपीओ से मिलने वाले फंड का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी। इसके अलावा, वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए 135 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। हालांकि, कंपनी को ऑफर फॉर सेल से कोई इनकम प्राप्त नहीं होगी। ऑफर फॉर सेल का पूरा फंड सेलिंग शेयरहोल्डर्स के पास जाएगा।

लिस्टिंग डेट और ग्रे मार्केट प्रीमियम

इस आईपीओ के तहत 29 जून को सफल निवेशकों को शेयरों का अलॉटमेंट फाइनल होगा। असफल निवेशकों के बैंक खातों में 30 जून तक रिफंड जमा कर दिया जाएगा। इक्विटी शेयर 3 जुलाई तक पात्र निवेशकों के डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। इसके इक्विटी शेयरों की लिस्टिंग शेड्यूल के मुताबिक 4 जुलाई को होगी।

ग्रे मार्केट में HMA एग्रो इंडस्ट्रीज के शेयरों को लेकर पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं। इस समय ये शेयर 24 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। हालांकि, कल यह स्टॉक 28 रुपये के प्रीमियम पर था। निवेशकों को लिस्टिंग पर लगभग 4 फीसदी का मुनाफा होने की संभावना है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *