गुजरात में माइक्रोन के चिप प्लांट को मंजूरी, पीएम मोदी के दौरे से पहले कैबिनेट का बड़ा फैसला

पीएम मोदी (PM Modi) मंगलवार से अमेरिकी दौरे पर हैं। उनके दौरे से पहले केंद्रीय कैबिनेट ने अमेरिका की चिप बनाने वाली कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी (Micron Technology) की योजना को मंजूरी दे दी। माइक्रोन की योजना गुजरात में चिप की टेस्टिंग और पैकेजिंग यूनिट के लिए 270 करोड़ डॉलर का एक प्लांट लगाने की है। यह जानकारी मंगलवार को न्यूज एजेंसी रायटर्स ने सूत्रों के हवाले से दी थी। जानकारी के मुताबिक इस चिप प्लांट के लिए 11 हजार करोड़ रुपये (134 करोड़ डॉलर) की प्रोडक्शन-लिंक्ड इनसेंटिव्स मुहैया कराएगी। सूत्रों के मुताबिक यह प्लांट गुजरात के साणंद में सेटअप किया जाएगा।

Micron Tech के निवेश से क्या होगा फायदा

पीएम मोदी का लक्ष्य चिप प्रोडक्शन के मामले में भारत को वैश्विक केंद्र बनाने की है। अमेरिकी चिप कंपनी माइक्रोन टेक का निवेश उनके इस लक्ष्य के मुताबिक ही है। कंपनी के इस निवेश से भारत में सेमीकंडक्टर यानी चिप इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। जो नया प्लांट बनेगा, उससे रोजगार के मौके तैयार होंगे और इस सेक्टर में देश की क्षमता भी बढ़ेगी। इससे एडवांस्ड टेक्नोलॉजीज में आत्मनिर्भरता भी आएगी।

Alibaba में बड़ा बदलाव, नए चेयरमैन और सीईओ का ऐलान, दोनों ही हैं अलीबाबा के को-फाउंडर्स

अमेरिका अपनी चिप कंपनियों पर बना रहा दबाव

रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोन टेक्नोलॉजी की योजना तब सामने आई है जब अमेरिका अपनी चिप कंपनियों पर भारत में निवेश करने का दबाव बना रहा है और संभावित निवेश के बारे में बातचीत चल रही है। अमेरिकी सरकार चाहती है कि चीन में कारोबार को लेकर जो रिस्क है, उसे कम किया जाए और इसे ही लेकर उसका फोकस भारत पर है।

Elon Musk की PM Modi से मुलाकात, भारत में Tesla की एंट्री को लेकर हुई बातचीत

कंपनी के सीईओ ने हाल ही में की थी पीएम मोदी की तारीफ

माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा ने हाल ही में भारत की तकनीकी प्रगति के लिए पीएम मोदी के नजरिए की तारीफ की थी। एक वीडियो में संजय मेहरोत्रा ने कहा था कि भारत में बहुत संभावाएं हैं। संजय ने युवाओं के कौशल में निवेश कर भारतीय अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री मोदी के कार्यों की भी तारीफ की।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *