नया शिखर का मतलब नई शुरुआत, रिटेल निवेशकों के लिए निवेश का सही समय – शंकर शर्मा

GQUANT INVESTECH के फाउंडर और प्रसिद्ध निवेशक शंकर शर्मा ने कहा बाजार में नया हाई का मतलब नई शुरुआत है। इंडिया में बहुत दम है। उन्होंने कहा कि बाजार के लिए संकेत अच्छे हैं। फिलहाल मार्केट में कोई हेल्थ रिस्क नहीं है। मार्केट की सेहत बेहतर बनी हुई है। रिटेल निवेशकों के लिए निवेश का सही समय है। उन्हे कंपनी की सही रिचर्स और सलाह लेकर निवेश करना चाहिए। बाजार ने 136 सत्रों के बाद नया शिखर बना लिया है। इस मौके पर हमारे सहयोगी चैनल सीएनबीसी-आवाज़ के साथ बातचीत करते समय शंकर शर्मा ने ये बाते कहीं। पेश है उनसे बातचीत के प्रमुख संपादित अंश-

1- आप बाजार पर काफी टाइम से बुलिश हैं, इतनी तेजी में क्यों है बाजार

इस पर शंकर शर्मा ने कहा ग्लोबल चुनौतियों के बीच RBI का प्रदर्शन अच्छा रहा। RBI ने भारतीय इकोनॉमिक ग्रोथ को बनाए रखा है। सरकार और सेंट्रल बैंक ने सराहनीय काम किया है। भारत की इकोनॉमी रेसिलिएंट है। भारत में छोटी बड़ी कंपनियों की रेंज अच्छी है

2- आप हमेशा कहते थे कि मिडकैप-स्मॉलकैप में खजाना छुपा है, मार्केट दिखा भी रहा है

हां,क्योंकि मेरा मानना है कि भारत में निवेश के लिए अच्छे मौके हैं। कई कंपनियों में 5 से 10 गुना तक के रिटर्न संभव है।

3- क्या कह सकते है कि अभी तो पार्टी शुरू हुई है, बहुत तेजी है आगे

GQuant Investech के शंकर शर्मा ने कहा कि मेरे हिसाब से ऑल टाइम हाई मतलब नई शुरुआत होती है। भारत में अभी बहुत दम है। भारत के शेयर बाजार बहुत अच्छा कर रहे हैं।

एक्सपर्ट्स इन 5 स्टॉक्स पर लगाया दांव, इसी कारोबारी हफ्ते के लिए बनाई कमाई की रणनीति

4- क्या बड़े निवेशकों के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होती है

शंकर शर्मा ने कहा कि कंपनियों पर निवेशकों का प्रभाव जरूरी होता है। छोटी कंपनियों में गलतियां करने की ज्यादा संभावना रहती है। निवेशकों के प्रभाव में गलती करने की कम संभावना होती है। बड़े निवेशकों के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होती है। इसकी वजह ये है कि बड़े निवेशकों को फॉलो करके छोटे निवेशक भी निवेश करते है। हालांकि स्मॉलकैप को सही राह दिखाना बड़ा चैलेंज होता है।

5- निवेश के लिहाज से किसी कंपनी का कोई EXAMPLE देना चाहेंगे

इस सवाल पर पहले ही स्पष्टीकरण देते हुए शर्मा ने कहा कि ये कोई बाय या सेल कॉल नहीं है। लेकिन मेरा मानना है कि BLS इंटरनेशनल एक अच्छी कंपनी है। कंपनी के फंडामेंटल बेहतर हैं। कंपनी वीजा प्रोसेसिंग के क्षेत्र में कामकाज करती है। कंपनी का कैश फ्लो भी अच्छा है। विदेशों से वीजा प्रोसेसिंग के कई कॉन्ट्रैक्ट मिले हैं।

6- ऑटो बड़ी तेजी में है। ये तेजी क्या बबल का संकेत है या आगे भी बहुत कहानी बाकी है

पिछले 30 साल से टाटा मोटर्स पसंद है। छोटी कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स (tata motors) ने बेहतर परफॉर्म किया है। छोटी कारों में टाटा मोटर्स की ग्रोथ अच्छी है। JLR अधिग्रहण से टाटा मोटर्स को काफी फायदा हुआ है।

(डिस्क्लेमरः Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *