Business Idea: सिर्फ 3 लाख रुपये में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी अंधाधुंध कमाई

Business Idea: अगर आप बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस बता रहे हैं। जिसकी भारत में भारी डिमांड है, लेकिन इसका उत्पादन कम है। मांग को पूरा करने के लिए भारत दूसरे देशों से आयात करता है। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है। जिसके बिना भारत की रसोई (किचन) अधूरा माना जाता है। दरअसल हम बात कर रहे हैं हींग की। हींग की खेती भारत में नहीं होती थी, लेकिन अब देश में हींग की खेती शुरू हो गई और इसकी शुरुआत हिमाचल प्रदेश से हुई है। अगर आप भी आज के इस अर्थयुग में बेहतर कमाई करना चाहते हैं तो हींग की खेती के जरिए लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

हींग की कीमत इस पर भी निर्भर करती है कि इसे कैसे पैदा किया जा रहा है। भारत में शुद्ध हींग की कीमत अभी करीब 35,000 रुपये से 40,000 रुपये प्रति किलो है। इसलिए वैज्ञानिकों को लगता है कि हींग की खेती से किसानों को जोरदार फायदा होगा।

भारत में हींग की खपत

हींग को ईरान में फूड ऑफ गॉड्स कहा जाता है। दुनिया के कुछ देशों में इसे दवा के रूप में इस्तेमाल होता है। सिर्फ भारत एक ऐसा देश है जहां पर आज भी यह एक मसाले के तौर पर इस्‍तेमाल हो रहा है। दुनिया की 40 फीसदी हींग भारत में प्रयोग की जाती है और किचन में हींग न हो ऐसा असंभव है। हींग के इस्तेमाल से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। जानकारी के मुताबिक हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल बहुत सारे प्रोडक्ट्स में सुगंध देने के लिए और खाने-पीने के लिए किया जाता है।

Business Idea: सिर्फ 15,000 रुपये में शुरू करें नारियल पानी का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

2020 में भारत में शुरू हुई खेती

हींग की खेती अब भारत में शुरू हो गई। इसकी शुरुआत साल 2020 में हिमाचल प्रदेश में हुई है। हिमाचल के लाहौल घाटी में किसानों ने हींग की खेती शुरू की है। इसके लिए उन्हें हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्‍नोलॉजी (IHBT) से मदद मिली है।

हींग के बिजनेस में कितना करना होगा निवेश?

हींग की खेती के लिए प्रति हेक्‍टेयर 3 लाख रुपये की लागत आएगी। इस लागत के पांचवे साल में खेती करने पर ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 लाख रुपये तक का फायदा मिलेगा ।

हींग से कितनी होगी कमाई?

बाजार में एक किलो हींग का भाव करीब 35000 से 40000 रुपये प्रति किलो है। लिहाजा अगर आप महीने में 5 किलो हींग बेच लेते हैं तो आप 2,00,000 रुपये प्रति महीने आसानी से कमा सकते हैं।

कंपनियों के साथ कर सकते हैं टाईअप

इससे ज्यादा कमाई के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियों से टाईअप भी किया जा सकता है। इसके अलावा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट को लिस्ट करा कर बिक्री की जा सकती है। इसमें हर महीने 3 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *