PTC India की EGM के बीच सबकी नजरें शेयरहोल्डर PSUs पर

पीटीसी इंडिया (PTC India) की एक्सट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (EGM) 28 जून को हो रही है जिसमें कंपनी में हिस्सेदारी रखने वाली पब्लिक सेक्टर कंपनियां शेयरहोल्डर के तौर पर वोट करेंगी। इस मीटिंग का मकसद कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर पद पर राजीव कुमार मिश्रा की नियुक्ति की पुष्टि करना है।

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज ने हाल में पीटीसी (PTC) की सब्सिडियरी पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज (PFS) के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO पवन सिंह को कंपनीज एक्ट 2013 का दोषी पाया है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज ने 27 जून को जारी अपने तीन अलग-अलग ऑर्डर में दोनों इकाइयों पर कार्रवाई की है। साथ ही, मार्केट रेगुलेटर सेबी ने एक अलग फैसले में PTC के CMD राजीव कुमार मिश्रा और PFS के MD और CEO पवन सिंह को कॉरपोरेट गवर्नेंस में गड़बड़ियों का दोषी पाया है। सिंह को जहां छुट्टी पर भेज दिया गया है, वहीं सेबी गड़बड़ियों के मामले में मिश्रा से पूछताछ कर रहा है।

PTC की स्थापना, सरकार की पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप योजना के तहत 1999 में की गई थी। PTC में सरकारी पावर कंपनियों- एनटीपीसी (NTPC), पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (PGCIL), पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) और NHPC की थोड़ी-थोड़ी हिस्सेदारी है। हर कंपनी की हिस्सेदारी 4.05 पर्सेंट है। इसके अलावा, लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन और दामोदर वैली कॉरपोरेशन की हिस्सेदारी क्रमशः 5.96 पर्सेंट और 3.38 पर्सेंट है। इस घटनाक्रम के सिलसिले में इन कंपनियों को भेजी गई ईमेल का कोई जवाब नहीं मिला।

प्रॉक्सी सलाहकार कंपनी इनगवर्न रिसर्च सर्विसेज के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर श्रीराम सुब्रमण्यन ने बताया, ‘हालांकि, इन पब्लिक सेक्टर कंपनियों की हिस्सेदारी काफी कम है और खातों में गड़बड़ी का ज्यादा असर उन पर नहीं पड़ेगा, लेकिन वे इन गतिविधियों से अनजान नहीं हैं। अगर बोर्ड में उनका नॉमिनी है और प्रस्ताव पर वोट होना है, तो उन्हें EGM में इसके खिलाफ वोट करना चाहिए और रेगुलेटरी जांच के हित में सही फैसला लेना चाहिए।’

PTC बोर्ड में NTPC, PGCIL, PFC और NHPC के डायरेक्टर नॉमनी के तौर पर मौजूद हैं। कंपनी ने 29 मार्च को एक्सचेंजों को बताया था कि बोर्ड ने मिश्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है और इसके लिए अब शेयरधारकों की मंजूरी ली जाएगी।

पूर्व CMD दीपक अमिताभ की कंपनी से विदाई के बाद नवंबर 2021 में मिश्रा ने कंपनी ने कार्यवाहक चेयरमैन का पदभार संभाला था। सेबी द्वारा मिश्रा को नोटिस भेजे जाने के बाद PTC की EGM के लिए नोटिस जारी किया गया। हालांकि, निवेशकों के साथ शेयर किए गए EGM के एजेंडे में इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *