Upcoming IPO: अगले हफ्ते इन 2 कंपनियों के खुलेंगे आईपीओ, निवेश करने से पहले जानें इनके बारे में हर डिटेल


Upcoming IPO: दूसरी छमाही के पहले हफ्ते दलाल स्ट्रीट पर दो कंपनियों के इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) आएंगे। इनमें से एक IPO मेनबोर्ड रूट से जबकि एक SME रूट के जरिए आएगा। इनमें से पहला आईपीओ सैनको गोल्ड (Senco Gold) का होगा। वहीं दूसरा आईपीओ अल्फालॉजिक इंडस्ट्रीज (Alphalogic Industries) का होगा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर मौजूदा तिमाही में निफ्टी 18,000 से ऊपर बना रहता है तो आने वाले महीनों में IPO लॉन्च की संख्या काफी बढ़ सकती है। आइए इन दोनों आईपीओ के बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह कोलकाता मु्ख्यालय वाली एक ज्वैलरी कंपनी है। कंपनी का आईपीओ 4 जुलाई को बोली के लिए खुलेगा और इसका करीब 405 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य है। इसमें से 270 करोड़ रुपये नए शेयर जारी कर जुटाए जाएंगे। जबकि बाकी 135 करोडड के शेयर निवेशक SAIF पार्टनर्स इंडिया IV की ओर से बिक्री के लिए रखे जाएंगे।

IPO का आधा हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB), 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स और बाकी 35 प्रतिशत रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित है। यह आईपीओ 6 जुलाई को बंद होगा और इसके लिए प्राइस बैंड 301-317 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

कंपनी ने बताया कि वह IPO से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल अपनी वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और दूसरे सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

सुवनकर सेन और उनके परिवार के सदस्य, 2 ट्रस्टों के साथ इस कंपनी के प्रमोटर है। फिलहाल कंपनी में प्रमोटरों की हिस्सेदारी 76.92 प्रतिशत है। जबकि निवेशक SAIF पार्टनर्स और OIJIF II के पास क्रमशः 19.23 प्रतिशत और 3.85 प्रतिशत हिस्सेदारी है। मार्च 2023 तक के आंकड़ों के मुताबिक, सेनको गोल्ड के पास देश के 13 राज्यों के 96 शहरों और कस्बों में 136 शोरूम हैं।

यह भी पढ़ें- Dividend Stocks: अदाणी एंटरप्राइजेज से लेकर बालाजी एमाइन्स तक, अगले हफ्ते इन 10 शेयरों में डिविडेंड कमाने का मौका

Alphalogic Industries IPO

अगले सप्ताह लॉन्च होने वाला दूसरा IPO, एसएमई सेगमेंट से है। BSE में सूचीबद्ध सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी अल्फालॉजिक टेकसिस की सहायक कंपनी अल्फालॉजिक इंडस्ट्रीज अपना आईपीओ 3 जुलाई को लॉन्च करेगी। आईपीओ के लिए 96 रुपये प्रति शेयर का फिक्स प्राइस रखा गया और इसके लिए बोली 6 जुलाई को बंद होगी।

यह कंपनी इंडस्ट्रियल और इंस्टीट्यूशनल स्टोरेज सिस्टम बनाती है और इसका मु्ख्यालय पुणे में है। कंपनी अपने IPO के जरिए 13.41 लाख शेयरों को बिक्री के लिए रखेगी और इसके जरिए 12.88 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है। यह पूरी तरह फ्रेश शेयरों का इश्यू है। कंपनी ने बताया कि वह IPO से मिली रकम का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल जरूरतों को पूरा करने और दूसरे सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

इन IPO में बोली लगाने का मौका

इन दोनों के अलावा पीकेएच वेंचर्स (PKH Ventures) का आईपीओ 4 जुलाई तक बोली के लिए खुला रहेगा। आईपीओ के लिए 140-148 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। करीब 379 करोड़ रुपये का यह आईपीओ 30 जून को बोली के लिए खुला था।

वहीं, एसएमई सेगमेंट में अगले सप्ताह तीन आईपीओ बंद होंगे। इसमें ग्लोबल पेट इंडस्ट्रीज (Global Pet Industries) का 13 करोड़ रुपये से अधिक का ऑफर 3 जुलाई को बंद होगी। यह इश्यू 28 जून को खुला था।

इसके अलावा सिनोप्टिक्स टेक्नोलॉजीज (Synoptics Technologies) और त्रिध्या टेक (Tridhya Tech) के आईपीओ एक साथ 5 जुलाई को बंद होंगे। दोनों आईपीओ 30 जून को खुले थे। सिनोप्टिक्स टेक्नोलॉजीज 54 करोड़ रुपये जुटाएगी और त्रिध्या टेक 26.4 करोड़ रुपये जुटाएगी।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *