सरकार ने किया इन स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव, जानें अब किस हिसाब से मिल रहा है रिटर्न

स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) के तहत अपना पैसा निवेश करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल सरकार ने जुलाई से सितंबर 2023 के तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम के लिए मिलने वाले इंटरेस्ट रेट में 30 बेस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है। सरकार की तरफ से अलग अलग छोटी योजनाओं पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट में इजाफा कर दिया है। सरकार ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना पर दिए जाने वाले ब्याज दर में 70 बेस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है। यह बढ़ोतरी बाकी सभी योजनाओं पर किए गए इजाफे से ज्यादा है। वहीं 1 साल और 2 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट और 5 साल की रिकरिंग डेपॉजिट जैसी योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज पर भी इजाफा कर दिया गया है।

क्या हुआ ब्याज में बदलाव

केंद्रीय वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक सरकार ने पिछली तिमाही में 1 साल और 2 साल के लिए इंटरेस्ट रेट को 6.8 फीसदी और 6.9 फीसदी से बढ़ाकर 6.9 फीसदी और 7 फीसदी का कर दिया गया है। वहीं सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर दिए जाने वाले ब्याज दर को 7.1 फीसदी पर ही रखा है। वहीं पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट पर दिया जाने वाला इंटरेस्ट रेट 6.2 फीसदी से बढ़ाकर सितंबर तिमाही में 6.5 फीसदी का कर दिया गया है।

इन योजना पर क्या है ब्याज दर

वहीं सरकार ने सीनियर सिटीजन्स सेविंग स्कीम, मंथली इनकम स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र और सुकन्या विकास पत्र पर दिए जाने वाली ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है। वहीं इसके अलावा सरकार ने अब महिला सम्मान बचत पत्र को लेकर भी एक अहम बदलाव कर दिया है। अब 12 सरकारी बैंकों और चार प्राइवेट बैंकों में भी महिला सम्मान में अपना खाता खुलवा सकते हैं। वित्त मंत्रालय की हालिया अधिसूचना के अनुसार, सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड और आईडीबीआई बैंक में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023 के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *