IdeaForge Technology IPO : ग्रे मार्केट में जबरदस्त क्रेज, निवेशकों को हो सकता है 75% मुनाफा, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स


ड्रोन बनाने वाली कंपनी IdeaForge Technology के आईपीओ का ग्रे मार्केट में अब भी क्रेज बरकरार है। इसे निवेशकों की शानदार प्रतिक्रिया मिली थी और यह 106.06 गुना सब्सक्राइब हुआ है। एनालिस्ट्स का कहना है कि IdeaForge Technology के शेयरों की ग्रे मार्केट में भारी डिमांड है। 7 जुलाई को लिस्टिंग से पहले यह इश्यू अनलिस्टेड प्लेटफॉर्म पर 75 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। ग्रे मार्केट में इस इश्यू का प्रीमियम अभी भी 2023 में लॉन्च किए गए आईपीओ के बीच सबसे अधिक है। पिछले हफ्ते यह इश्यू 81 फीसदी प्रीमियम पर था।

क्या है ग्रे मार्केट में मजबूत प्रीमियम की वजह

यह इश्यू ग्रे मार्केट में आज 5 जुलाई को 510 रुपये के प्रीमियम पर है। इस हिसाब से कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 1182 रुपये के भाव पर होने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो निवेशकों को 75 फीसदी का बंपर मुनाफा होगा। भारतीय ड्रोन इंडस्ट्री में कंपनी की 50 फीसदी से अधिक बाजार हिस्सेदारी है। कंपनी का क्लाइंट रिलेशनशिप मजबूत है और साथ ही मार्केट कंडीशन हेल्दी है। इस आईपीओ को निवेशकों की मजबूत प्रतिक्रिया मिली है, जिसका फायदा लिस्टिंग में होगा। हालांकि, कंपनी को इंटरनेशनल प्लेयर्स से कंपटीशन और नियामक अनिश्चितता का सामना करना पड़ सकता है।

निवेशकों की मजबूत प्रतिक्रिया

567 करोड़ रुपये के इस आईपीओ को 26 जून से 30 जून के दौरान सभी कैटेगरी में निवेशकों की शानदार प्रतिक्रिया मिली है। इसके तहत, ऑफर पर 46.48 लाख शेयरों की तुलना में इसे 49.30 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिली। रिटेल कैटेगरी के लिए रिजर्व हिस्से को 85.20 गुना और क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के हिस्से को 125.81 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है। इसके अलावा, नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स का हिस्सा 80.58 गुना सब्सक्राइब हुआ।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

अरिहंत कैपिटल के रिसर्ट हेड अभिषेक जैन ने कहा, “आइडियाफोर्ज टेक्नोलॉजी आईपीओ का ग्रे प्रीमियम प्रीमियम को मार्केट कंडीशन और निवेशकों के सब्सक्रिप्शन के आंकड़ों से मजबूती मिल रही है।” स्टॉकबॉक्स के रिसर्च एनालिस्ट ध्रुव मुदारड्डी का मानना है कि ड्रोन निर्माता के पास लंबे समय तक बिजनेस परफॉर्मेंस को बनाए रखने के लिए ड्रोन इंडस्ट्री में डायवर्सिफाइड प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और ग्राहकों की विस्तृत श्रृंखला है।

मोतीलाल ओसवाल की रिसर्च एनालिस्ट स्नेहा पोद्दार का मानना है कि आइडियाफोर्ज को डिफेंस सेक्टर में सरकारी प्रोत्साहन के साथ-साथ एंटरप्राइस की बढ़ती मांग से फायदा हो सकता है। लेकिन उन्होंने कुछ रिस्क फैक्टर्स पर प्रकाश डाला, जिसमें कंपनी के पास वर्किंग कैपिटल का गैप भी शामिल है, जिसे कंपनी फंड करने में असमर्थ है। इसका बिजनेस पर विपरीत असर पड़ेगा।

ideaForge Tech के बारे में डिटेल्स

आइडियाफोर्ज अनमैन्ड एयरक्राफ्ट सिस्टम्स (UAS) बनाती है जिसका इस्तेमाल मैपिंग, सिक्योरिटी और सर्विलांस में होता है। यह देश की सबसे बड़ी ड्रोन कंपनी है और वित्त वर्ष 2022 में इसके पास 50 फीसदी मार्केट शेयर था। दिसंबर 2022 में ड्रोन इंडस्ट्री इनसाइट्स की रिपोर्ट के मुताबिक सिविल और डिफेंस, दोनों के ड्रोन के हिसाब से यह दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी के वित्तीय सेहत की बात करें तो इसके मुनाफे में पिछले चार वित्त वर्षों से उतार-चढ़ाव दिख रहा है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *