Adani Enterprises ने रेलवे टिकट बुकिंग से जुड़ी कंपनी ‘ट्रेनमैन’ में 30% हिस्सेदारी खरीदी, 3.5 करोड़ किया निवेश

अदाणी ग्रुप (Adani Group) की सबसे प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ने रेलवे टिकट बुकिंग से जुड़ी कंपनी स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (SEPL) की करीब 30 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है। SEPL, ऑनलाइन रेलवे बुकिंग प्लेटफॉर्म ‘ट्रेनमैन (Trainman)’ की मूल कंपनी है। दोनों कंपनियों के बीच यह डील साढ़े 3 करोड़ रुपये में हुई है। अदाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में बताया, “कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी अडाणी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड ने 3.56 करोड़ रुपये में ट्रेनमैन को चलाने वाली कंपनी SEPL में 29.81 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है।”

SEPL ने वित्त वर्ष 2022-23 में 4.51 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। बता दें कि Adani Enterprises ने पिछले महीने SEPL पूरी हिस्सेदारी खरीदने के समझौते का ऐलान किया था।

हालांकि अदाणी एंटरप्राइजेज ने पिछले महीने SEPL को ‘ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग और इंफॉर्मेशन प्लेटफॉर्म’ के रूप में किया था लेकिन शनिवार को उसने इसे ‘ई-कॉमर्स और वेबसाइट डेवलपमेंट’ से जुड़ी कंपनी बताया।

यह भी पढ़ें- Hindustan Zinc ने किया 350% अंतरिम डिविडेंड का ऐलान, शेयरधारकों को मिलेंगे प्रति शेयर 7 रुपये

अदाणी ग्रुप के रेल टिकट कारोबार से जुड़ने के ऐलान पर पिछले महीने कांग्रेस पार्टी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि अदाणी के ट्रेनमैन प्लेटफॉर्म खरीदने से अंत में भारतीय रेलवे की टिकटिंग इकाई आईआरसीटीसी (IRCTC) के अधिग्रहण का रास्ता साफ हो सकता है।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंव टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने इसका खंडन करते हुए कहा था कि भारतीय रेलवे में रोजाना करीब 14.5 लाख रिजर्व यानी आरक्षित टिकट बुक किए जाते हैं। इनमें से लगभग 81 प्रतिशत टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन होती है और ये IRCTC के जरिए ही बुक किए जाते हैं।

ऐसी स्थिति में IRCTC और ट्रेनमैन जैसे उसके एजेंटों के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। IRCTC की टिकटिंग साझेदार ट्रेनमैन की कुल आरक्षित टिकटों में 0.13 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *