Global PET IPO Listing: पहले ही दिन शेयरों ने छुआ अपर सर्किट, 6% प्रीमियम पर एंट्री के बाद और उछले भाव

Global PET IPO Listing: बोतल तैयार करने वाली मशीन बनाने वाली कंपनी ग्लोबल पीईटी के शेयरों की आज घरेलू मार्केट में शानदार एंट्री हुई। इसके शेयर आईपीओ निवेशकों को 49 रुपये के भाव पर जारी हुए हैं। आज इसके शेयर एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म NSE SME पर 52 रुपये के भाव पर खुले यानी कि 6 फीसदी का लिस्टिंग गेन मिला। लिस्टिंग के बाद भी शेयरों की तेजी नहीं थमी और यह फटाक से 54.60 रुपये (Global PET Share Price) के अपर सर्किट पर पहुंच गया और अब आईपीओ निवेशक 11 फीसदी से अधिक मुनाफे में हैं। इसके आईपीओ को भी आईपीओ निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिला था।

Global PET IPO को मिला था अच्छा रिस्पांस

ग्लोबल पीईटी के 13.23 करोड़ रुपये के आईपीओ के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 27 लाख नए शेयर जारी हुए हैं। यह इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए 28 जून से 3 जुलाई तक खुला था। इसके शेयर 49 रुपये के भाव पर जारी हुए हैं। आईपीओ निवेशकों के रिस्पांस की बात करें तो खुदरा निवेशकों का हिस्सा 4.14 गुना और बाकी हिस्सा 4.44 गुना सब्सक्राइब हुआ था। ओवरऑल इस इश्यू के लिए 4.30 गुना बोली मिली थी। अब इस इश्यू के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी फैक्ट्री की बिल्डिंग बनाने और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में करेगी।

यह कंपनी दो चरण वाले पीईटी स्ट्रेच ब्लो मोल्डिंग मशीन बनाती है। इस मशीन का इस्तेमाल उन मशीनों के इस्तेमाल में होता है जो फ्रिज बॉटल, पीने के पानी की बोतल, सॉफ्ट ड्रिंक की बोतल, तेल की बोतल, दवाईयों की बोतल और पेस्टीसाइड्स इत्यादि बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। यह कंपनी आफ्टर सेल सर्विसेज भी देती है। इसके पालघर (महाराष्ट्र) में दो प्लांट्स हैं। इसकी देश के 19 राज्यों के साथ-साथ देश के बाहर करीब 19 देशों में मौजूदगी है।

कंपनी के वित्तीय सेहत की बात करें तो इसमें उतार-चढ़ाव रहा है। वित्त वर्ष 2020 में इसे 94.63 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था जो अगले वित्त वर्ष बढ़कर 1.42 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। हालांकि फिर अगले वित्त वर्ष यह गिरकर 1.16 करोड़ रुपये पर आ गया। फिर स्थिति में सुधार हुआ और अगले वित्त वर्ष 2022-23 के शुरुआती नौ महीनों अप्रैल-दिसंबर 2022 में इसे 1.56 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हासिल हुआ।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *