Market outlook: हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए 11 जुलाई को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock market: मेटल्स को छोड़कर आज के कारोबार में सभी सेक्टरों में बिकवाली आई। हालांकि देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के सपोर्ट से बाजार अपने को संभाले रहने में कामयाब रहा। 10 जुलाई को उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र में भारतीय इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स मामूली बढ़त पर बंद हुए है। अंत में, सेंसेक्स 63.72 अंक या 0.10 फीसदी चढ़कर 65344.17 पर बंद हुआ और निफ्टी 24.10 अंक या 0.12 फीसदी का बढ़त लेकर 19355.90 पर बंद हुआ है।

मिलेजुले ग्लोबल संकेतों के बावजूद, बाजार ने दिन की शुरुआत बढ़त के साथ की और दिन चढ़ने के साथ तेजी भी बढ़ती गई। लेकिन दोपहर के बाद आई मुनाफावसूली ने सारी बढ़त को खत्म कर दिया। बाजार में एक बार फिर तेज रिकवरी आई लेकिन लेकिन ये टिक नहीं पाई। कारोबार के अंत में सेंसेक्स निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

वित्तीय इकाई के विलय के लिए रिकॉर्ड तिथि 20 जुलाई तय करने और रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स के शेयर हासिल करने के हकदार इक्विटी शेयरधारकों का नाम तय करने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों ने आज 2755 रुपये पर स्थित 52 वीक हाई को छू लिया। आज इस स्टॉक में लगभग 4 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।

निफ्टी पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी लाइफ और भारती एयरटेल टॉप गेनर रहे हैं, जबकि एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाइटन कंपनी, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, टीसीएस और एचयूएल टॉप लूजर रहे हैं। मेटल (1.8 फीसदी ऊपर) को छोड़कर, दूसरे सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.45 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.25 फीसदी गिरे हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और सेल इंडिया में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। जबकि बालकृष्ण इंडस्ट्रीज, आरती इंडस्ट्रीज और दीपक नाइट्राइट में शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला। अलग-अलग स्टॉक्स की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और जेएसडब्ल्यू स्टील के वॉल्यूम में 200 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली।

बजाज ऑटो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, गैलेंट इस्पात, डीबी कॉर्प, हेरिटेज फूड्स, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, जेएसडब्ल्यू स्टील, पंजाब नेशनल बैंक, साउथ इंडियन बैंक, वेलस्पन कॉर्प ने बीएसई पर अपना 52-वीक हाई हिट किया।

कंज्यूमर स्टेपल और बैंकिंग सेक्टर में दिखेगी तेजी, आईटी सेक्टर भी अब नई उड़ान के लिए तैयार : डीबीएस बैंक

11 जुलाई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

कोटक सिक्योरिटीज के श्रीकांत चौहान का कहना है कि कारोबारी सत्र के अंतिम हिस्से में आई मुनाफावसूली ने अधिकांश शुरुआती बढ़त को खत्म कर दिया। उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र में सेंसेक्स-निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। इस महीने के अंत में अमेरिकी में फेड की नीति बैठक से पहले बाजार हिचकोले खा रहा है। हालांकि इस बात के पर्याप्त संकेत हैं कि महंगाई को नियंत्रण में रखने के लिए फेड इस महीने दरों में बढ़ोतरी करेगा।

तकनीकी नजरिए से देखें तो निफ्टी को 19435 के पास प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। जबकि 19330 ने सपोर्ट का काम किया। ट्रेडर्स के लिए, 19435 के ब्रेकआउट के बाद ही नई तेजी संभव है। ये बाधा पार करने को बाद निफ्टी 19500-19525 तक की तेजी दिखा सकता है। दूसरी ओर, 19330 के नीचे फिसलने की स्थिति में नई बिकवाली देखने को मिल सकती है। इसके नीचे निफ्टी 19250-19200 तक सरक सकता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *