Trade setup for today: बाजार खुलने के पहले इन आंकड़ों पर डालें एक नजर, मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में होगी आसानी

Trade setup: दो दिनों के कंसोलीडेशन और करेक्शन के बाद, बाजार कल भी लगभग रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। लेकिन कारोबारी सत्र के बाद के हिस्से में मुनाफावसूली के चलते बाजार अपनी बढ़त को बरकरार नहीं रख सका। 11 जुलाई को पूरे कारोबारी सत्र के दौरान निफ्टी 50 इंडेक्स 19400 के स्तर से ऊपर बना रहा। ये लेवल बाजार के लिए काफी अहम हो गया है। कल के कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 274 अंक बढ़कर 65618 पर बंद हुआ था। जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 83.5 अंक उछलकर 19439 पर पहुंच गया था। निफ्टी ने डेली चार्ट पर लॉन्ग अपर शैडो के साथ एक छोटा बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया था। ऑटो, एफएमसीजी, फार्मा, तेल-गैस और चुनिंदा टेक शेयरों ने बाजार को सपोर्ट किया था। कल के कारोबार में ब्रॉडर मार्केट ने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया। निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 सूचकांकों में 0.88 फीसदी और 1.26 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी। यहां इस बात का ध्यान रखें कि इस स्टोरी में दिए गए ओपन इंटरेस्ट (OI)और स्टॉक्स के वॉल्यूम से संबंधित आंकड़े तीन महीनों के आंकड़ों का योग हैं, ये सिर्फ चालू महीनें से संबंधित नहीं हैं।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला सपोर्ट 19412 और उसके बाद दूसरे बड़े सपोर्ट 19386 और 19345 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 19495 फिर 19521 और 19562 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

निफ्टी बैंक के लिए पहला सपोर्ट 44667 और उसके बाद दूसरे बड़े सपोर्ट 44555 और 44373 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 45031 फिर 45144 और 45326 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

कॉल ऑप्शन डेटा

साप्ताहिक आधार पर 19500 की स्ट्राइक पर 1.36 करोड़ का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आगे आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। 19500 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 28.05 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 19400 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली।

पुट ऑप्शन डेटा

19400 की स्ट्राइक पर 1.03 करोड़ कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। 19500 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 46.74 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 18900 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली।

हाई डिलिवरी परसेंटेज वाले शेयर

इनमें Page Industries, Infosys, Torrent Pharma, Hindustan Unilever और NTPC के नाम शामिल हैं।

65 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर 11 जुलाई के कारोबार में 65 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। इनमें IndiaMART InterMESH, Polycab India, Tata Communications, ABB India और Bharat Electronics के नाम शामिल हैं।

17 स्टॉक्स में दिखी लॉन्ग अनवाइंडिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर 11 जुलाई के कारोबार में जिन 17 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें HDFC, Punjab National Bank, Granules India,ICICI Prudential Life Insurance और JSW Steel के नाम शामिल हैं।

Adani Stocks: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बीच अदाणी ग्रुप के 10 में 7 शेयर चमके, जानें हर स्टॉक का भाव

35 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर 11 जुलाई के कारोबार में जिन 35 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Atul, Deepak Nitrite, HCL Technologies, PI Industries और Bandhan Bank के नाम शामिल हैं।

70 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर 11 जुलाई के कारोबार में जिन 70 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें Reliance Industries, Can Fin Homes, Eicher Motors, Infosys और Godrej Properties के नाम शामिल हैं।

FII और DII आंकड़े

11 जुलाई को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1197.38 करोड़ रुपए की खरीदारी की। इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 7.25 करोड़ रुपए की बिकवाली की।

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

12 जुलाई को NSE पर 8 स्टॉक्स मणप्पुरम फाइनेंस,BHEL,डेल्टा कॉर्प, ग्रैन्यूल्स इंडिया, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, इंडिया सीमेंट्स, पंजाब नेशनल बैंक और ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज F&O बैन में हैं। बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *