SBI और ICICI बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी अपडेट, अब रूपे क्रेडिट कार्ड के जरिए भी कर सकेंगे UPI पेमेंट

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए रूपे क्रेडिट कार्ड से UPI ट्रांजैक्शन की सुविधा को शुरू कर दिया है। अब इन दोनों ही बैंकों के ग्राहक अपने रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई ऐप से लिंक करके ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। साथ ही इन दोनों ही बैंकों के ग्राहक अब अपने रूपे क्रेडिट कार्ड को भीम (BHIM) पर भी लिंक कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक BHIM ऐप 11 बैंकों को रूपे क्रेडिट कार्ड को लिंक करने की सुविधा देता है।

पिछले साल RBI ने शुरू की थी यह सुविधा

साल 2022 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रूपे क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई पेमेंट की सुविधा को शुरू किया था। जिसके बाद यूजर्स केवल स्कैन करके यूपीआई पेमेंट ऐप के जरिए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि इस सुविधा के जरिए कुछ खास तरह के पेमेंट जैसे कि पीयर-टू-पीयर ट्रांजैक्शन को नहीं किया जा सकता है। BHIM ऐप के अलावा, चुनिंदा बैंकों के RuPay क्रेडिट कार्ड Google Pay, Paytm, PhonePe, PayZapp और Freecharge जैसे लोकप्रिय UPI ऐप पर भी लाइव हैं।

क्रेडिट कार्ड को ऐसे कर सकते हैं लिंक

अपने क्रेडिट कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने भीम यूपीआई को ओपन करना होगा। इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद आपको अकाउंट लिंक सेक्शन पर जाकर + पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको बैंक अकाउंट और क्रेडिट कार्ड के नाम से दो ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको अपने क्रेडिट कार्ड के लास्ट के छह डिजिट को दर्ज करके उसकी वैलिडिटी को भी इटर करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उसे इंटर करने के बाद आपको अपना यूपीआई पिन सेट करना होगा। इसके बाद आप अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *