रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट्स से अगले चार साल में 11,000 करोड़ रेवेन्यू हासिल करेगी Tata Realty

टाटा रियल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (TRIL) ने अगले 4 साल में रेजिडेंशियल रियल एस्टेट सेगमेंट में 11,000 करोड़ रुपये रेवेन्यू हासिल करने का लक्ष्य तय किया है। इस दौरान कंपनी की योजना 90 लाख रेजिडेंशियल रियल एस्टेट इन्वेंट्री (फ्लैट्स) लॉन्च करने की है। कंपनी के MD और CEO संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने मनीकंट्रोल (Moneycontrol) को बताया कि कंपनी के 70 पर्सेंट प्रोजेक्ट्स प्रीमियम लग्जरी सेगमेंट में होंगे और बाकी हिस्सेदारी अन्य सेगमेंट की होगी।

उन्होंने बताया, कंपनी के प्रोजेक्ट मुख्य तौर पर बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली-एनसीआर (NCR) में होंगे। कंपनी की योजना मालदीव में 36-विला प्रोजेक्ट भी लॉन्च करने की है और श्रीलंका में भी कुछ प्लान कर रही है।

मुंबई से आएगा 40 पर्सेंट रेवेन्यू

दत्त ने बताया, ‘अगले चार साल के लिए जो 11,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू टारगेट तय किया गया है, उसमें 40 पर्सेंट हिस्सा मुंबई से आएगा। हम प्रीमियम लग्जरी, मिड सेगमेंट और ‘एसपिरेशनल अफोर्डेबल’ सेगमेंट पर फोकस करेंगे।’ कंपनी जल्द मुंबई के मुलुंड और अंधेरी इलाकों में दो रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट लॉन्च करेगी। थाने प्रोजेक्ट के तहत एक नया फेज लॉन्च किया जाएगा।

बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली में नए रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट लॉन्च करने के अलावा कंपनी भुवनेश्वर, नोएडा, गुरुग्राम और बहादुरगढ़ में भी प्रोजेक्ट लॉन्च करेगी। इन लॉन्च के तहत फ्लैट के लिए औसत कीमत 12,000 रुपये प्रति वर्ग फुट होगी, जबकि 5 साल पहले यह कीमत 6,000 से 7,000 रुपये प्रति वर्गफुट थी और कुछ समय बाद यह बढ़कर 10,000 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई थी।

विप्रो के शेयर 7% बढ़कर 10 महीने के हाई पर पहुंचे, क्या आप भी करना चाहेंगे निवेश?

सही समय पर निकलना भी  जरूरी

दत्त के मुताबिक, रियल एस्टटे बिजनेस में जहां सही समय पर मार्केट में एंट्री जरूरी है, वहीं सही समय पर बाहर निकलना भी काफी अहम है। उन्होंने कहा, ‘हमारे रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट दिल्ली, एनसीआर, कोलकाता, भुवनेश्वर, कोचीन, मुंबई और बेंगलुरु में होंगे। हमने रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट्स के तहत 17 शहरों में कुल 5.1 करोड़ वर्गफुट में निर्माण किया है। हम 17 शहरों में काम कर रहे हैं, लेकिन अब हम कुछ शहरों से बाहर निकल रहे हैं, जैसे कि नागपुर, गोवा, कसौली आदि।’

इंटरनेशनल मार्केट

जहां तक इंटरनेशनल मार्केट का सवाल है, तो कंपनी का फोकस दो देशों पर है-श्रीलंका और मालदीव। ये दोनों देश भारत के दक्षिणी हिस्से के नजदीक हैं। दत्त ने कहा, ‘हमने यहां ज्यादातर सोशल हाउसिंग (कम आय वाले लोगों के लिए बनाए जाने वाले घर) प्रोजेक्ट्स पर काम किया है, लेकिन मालदीव में अब हम एक लग्जरी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। कोलंबो में 5 लाख वर्ग फुट के मिक्स्ड-यूज प्रोजेक्ट को लेकर बातचीत चल रही है। हमारी योजना इन प्रोजेक्ट्स को सही समय पर पूरा कर इन इंटरनेशनल मार्केट्स से निकलने की है।’

कमर्शियल लक्ष्य और नए बिजनेस

कंपनी का तात्कालिक फोकस 1 करोड़ वर्ग फुट के ऑफिस पार्क पर है। साथ ही, वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स जैसे नए बिजनेस के विकल्प भी खंगाले जाएंगे। हालांकि, यह काम शॉर्ट टर्म एजेंडा का हिस्सा नहीं है। दत्त ने कहा, ‘हम B2B बिजनेस को लेकर ज्यादा उत्सुक हैं। हमारा कमर्शियल कंस्ट्रक्शन दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई में होगा और रेजिडेंशियल सेगमेंट में फोकस दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और बेंगलुरु पर होगा।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *