Netweb Tech IPO: खुल गया सुपरकंप्यूटर कंपनी का सुपर आईपीओ, ग्रे मार्केट में दहाड़ रहे शेयर


Netweb Tech IPO: सुपरकंप्यूटर बनाने वाली दिग्गज कंपनी नेटवेब टेक का 631 करोड़ रुपये का आईपीओ आज खुल गया है। इश्यू खुलने से पहले इसने 25 एंकर निवेशकों से करीब 189 करोड़ जुटाए हैं जिसमें से 9 घरेलू म्यूचुअल फंडों ने 19 स्कीमों के तहत अप्लाई किया है। इन्हें 500 रुपये के भाव पर शेयर जारी हुए हैं। अब ग्रे मार्केट की बात करें तो इसके शेयरों की स्थिति अच्छी दिख रही है और यह इश्यू के प्राइस बैंड के अपर प्राइस से 368 रुपये यानी 74 फीसदी की GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) पर है। हालांकि मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक ग्रे मार्केट से मिले संकेतों की बजाय कंपनी के फाइनेंशियल्स और फंडामेंटल्स के आधार पर निवेश का फैसला लेना चाहिए। इश्यू में निवेश से पहले नीचे इसकी पूरी डिटेल्स और कंपनी के बारे में जान लें।

Netweb Tech IPO के पैसों का कैसे होगा इस्तेमाल

नेटवेब टेक का 631 करोड़ रुपये का आईपीओ 19 जुलाई तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। इस इश्यू के तहत 206 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे और बाकी 425 करोड़ रुपये के शेयरों की ऑफर फॉर सेल (OFS) विंडो के तहत बिक्री होगी। इश्यू के तहत बोली लगाने के लिए 475-500 रुपये का प्राइस बैंड और 30 शेयरों का लॉट फिक्स किया गया है। एंप्लॉयीज को प्रति शेयर 25 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा। शेयरों की फेस वैल्यू 2 रुपये है।

इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (QIB), 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) के लिए 15 फीसदी और खुदरा निवेशकों के लिए 35 फीसदी आरक्षित है। आईपीओ की सफलता के बाद शेयरों का अलॉटमेंट 24 जुलाई को फाइनल होगा। रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम है। इसके बाद फिर बीएसई और एनएसई पर शेयरों की 27 जुलाई को एंट्री होगी।

Asarfi Hospital IPO: झारखंड के हॉस्पिटल का खुल गया आईपीओ, ग्रे मार्केट से मिल रहे मजबूत संकेत

निवेश को लेकर क्या हैं रिस्क

1.कंपनी ने अपने फॉरेन करेंसी एक्सपोजर के संबंध में हेजिंग ट्रांजेक्शन में प्रवेश नहीं किया है।

2. वित्तीय वर्ष 2023, 2022 और 2021 में कंपनी का कैपिसिटी यूटिलाइजेशन कम था।

3. यह अपने राजस्व का अधिकांश हिस्सा अपनी कुछ चुनिंदा HCS ऑफरिंग के ऑपरेशन से हासिल करता है।

4. कंपनी को वर्किंग कैपिटल की बहुत जरूरत है और अगर वह पर्याप्त वर्किंग कैपिटल नहीं जुटा पाती है तो उसके ऑपरेशन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

5. कंपनी का बिजनेस ऑपरेशन उसके टॉप 10 कस्टमर्स पर बहुत अधिक निर्भर है।

6. यह अपने अधिकांश राजस्व के लिए कुछ एप्लिकेशन इंडस्ट्रीज पर निर्भर है। इन एप्लिकेशन इंडस्ट्रीज में कस्टमर्स कम होने पर इसके बिजनेस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

Netweb Tech के बारे में डिटेल्स

यह कंपनी HCS (हाई-एंड कंप्यूटिंग सॉल्यूशंस) के क्षेत्र में भारत की लीडिंग OEM में से एक है। यह सुपरकंप्यूटिंग सिस्टम, प्राइवेट क्लाउड और HCI (हाइपर-कन्वर्ज्ड इंफ्रास्ट्रक्चर), डेटा सेंटर सर्वर, एआई सिस्टम और एंटरप्राइज वर्कस्टेशन और HPS (हाई-परफॉर्मेंस स्टोरेज) सॉल्यूशंस प्रोवाइड करती है। इसकी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी हरियाणा के फरीदाबाद में है। यह आईटी में आरएंडडी और सुपरकंप्यूटिंग इत्यादि को लेकर सरकारी संस्थानों को भी सर्विसेज देती है। इसके दो सुपरकंप्यूटर्स दुनिया के टॉप 500 की सूची में 10 बार लिस्ट हुए हैं।

कंपनी के वित्तीय सेहत की बात करें तो इसका मुनाफा लगातार बढ़ा है। वित्त वर्ष 2020 में इसे 3.91 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था जो अगले वित्त वर्ष बढ़कर 8.23 करोड़ रुपये, वित्त वर्ष 2022 में 22.45 करोड़ रुपये और फिर वित्त वर्ष 2023 में उछलकर 46.94 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *