PM Kisan Yojana: बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम होने के बाद भी फंस सकते हैं 2000 रुपये, हो जाएं अलर्ट, फौरन करें ये काम

PM Kisan Yojana: देश के करोड़ों किसानों को अगले हफ्ते बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किश्त 28 जुलाई को ट्रांसफर होने वाली है। राजस्थान के नागौर में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक कार्यक्रम के दौरान 14वीं किश्त के पैसे ट्रांसफर करेंगे। ये पैसे सीधे किसानों के अकाउंट में भेजे जाएंगे। कहा जा रहा है कि करीब 9 करोड़ किसानों के अकाउंट भेजे जाएंगे। ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है वो फौरन अप्लाई कर दें। इस बार पैसा सिर्फ उन्‍हीं किसानों को मिलेगा जो e-KYC जैसे अन्य काम कर चुके हैं।

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। किसानों को ये पैसे साल भर में 3 किश्तों में दिए जाते हैं। हर एक किश्त में 2,000 रुपये मिलते हैं। हर 4 महीने में एक किश्त जारी की जाती है।

बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम के बाद किसानों के फंस सकते हैं 2000 रुपये

पीएमएम किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर जाकर बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। यहां ध्यान देना होगा कि आपका नाम सही होना चाहिए। उसमें किसी भी तरह की कोई गलती नहीं होनी चाहिए। अकाउंट में नाम, एप्लीकेशन में नाम सही होना चाहिए। इसके साथ ही अकाउंट में नाम और आधार कार्ड में भी नाम सही होना चाहिए। कोई स्पेलिंग मिस्टेक नहीं होनी चाहिए। अगर किसी भी तरह की कोई गलती हो गई तो बेनेफिशियरी लिस्ट में नाम होने के बाद भी अगली किश्त के 2000 रुपये अटक सकते हैं। ऐसे में अगर कोई गलती तो फटाफट दुरुस्त कर लें।

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार ने करोड़ों किसानों को दी खुशखबरी, सुनकर झूम उठेंगे किसान

किसानों को e-KYC कराना बेहद जरूरी

पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए अब e-KYC करवाना जरूरी कर दिया गया है। ऐसे में बिना e-KYC के पैसे मिलना मुश्किल है। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर किसान OTP के जरिए e-KYC कर सकते हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर यह काम कर सकते हैं। वहीं हाल ही में सरकार ने e-KYC के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इसके जरिए भी किसान घर बैठे e-KYC कर सकते हैं।

NPCI से अकाउंट जुड़ा होना जरूरी

किसानों का बैंक अकाउंट भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से भी जुड़ा होना चाहिए। अगर यह लिंक नहीं है तो 14 वीं किश्त के पैसे मिलना मुश्किल हो सकता है।

आधार से बैंक अकाउंट लिंक होना जरूरी

पीएम किसान योजना की 14वीं किश्त का फायदा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा। जिनका अकाउंट आधार से लिंक होंगे। आधार से अकाउंट के लिंक होने पर किसानों की सही डिटेल सरकार के पास पहुंच जाती है। इस प्रक्रिया को पूरा करने से सरकारी सब्सिडी का पैसा भी समय से अकाउंट में आने लगता है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *