Luxury Home Sales : लग्जरी घरों की मांग में उछाल, मुंबई में जनवरी-जून के दौरान 49% बढ़ी बिक्री

Luxury Home Sales: मुंबई में 10 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले लग्जरी घरों की डिमांड में उछाल आया है। इन घरों की बिक्री इस साल के पहले 6 महीने यानी जनवरी-जून के दौरान 49 फीसदी बढ़ी है। यह आंकड़ा मूल्य के लिहाज से 11,400 करोड़ रुपये रहा। इंडिया सोथबीज इंटरनेशनल रियल्टी और CRE मैट्रिक्स की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, एक साल पहले इसी अवधि में 10 करोड़ रुपये से महंगे मकानों की कुल बिक्री 7,660 करोड़ रुपये थी।

लक्जरी अपार्टमेंट की मांग में तेजी की क्या है वजह?

रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई में लक्जरी अपार्टमेंट की मांग मुख्य रूप से उद्योगपतियों, बॉलीवुड हस्तियों और उच्च वेतनभोगी कर्मचारियों की तरफ से आई। इंडिया सोथबीज इंटरनेशनल रियल्टी के मैनेजिंग डायरेक्टर अमित गोयल ने कहा कि पहली छमाही में लक्जरी मकानों की बिक्री में आया उछाल इंडस्ट्री के लिए सकारात्मक है। रिपोर्ट के अनुसार, ओवरऑल प्राइमरी मार्केट में वैल्यू के हिसाब से लक्जरी घरों की बिक्री का योगदान पहली छमाही में 18 फीसदी था, जो 2018-2022 के दौरान औसत 13 फीसदी से अधिक है।

ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बावजूद बढ़ी बिक्री

होम लोन पर ब्याज दरों में वृद्धि के बावजूद लक्जरी घरों की बिक्री में तेजी जारी रही। दोनों रियल एस्टेट कंसल्टेंट कंपनियों ने 24 जुलाई को जारी एक बयान में कहा कि उद्योगपतियों, बॉलीवुड हस्तियों और उच्च वेतनभोगी कर्मचारियों की मांग के कारण बिक्री में वृद्धि हुई है। 2023 की पहली छमाही में सेकेंडरी बाज़ार में 2583 करोड़ रुपये की बिक्री, 5 वर्षों में दूसरी सबसे अधिक थी।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *