Matritva Vandana Yojana: इन महिलाओं को मिलते हैं 6000 रुपये, जानिए कैसे और कहां करना होगा अप्लाई

Matritva Vandana Yojana: सरकार महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाती है, जिसके तहत महिलाओं को फाइनेंशिल मदद की जाती है। आज आपको महिलाओं के लिए चलाई जा रही ऐसी ही सरकारी योजना को बारे में बता रहे हैं जिसमें गर्भवती महिलाओं को 6,000 रुपये की मदद की जाती है। यह पैसा केंद्र सरकार प्रेगनेंट महिलाओं को देती है। महिलाओं के लिए चलाई जा रही इस योजना का नाम मातृत्व वंदना योजना (Matrutva Vandana Yojana) है। परिवार का कोई अन्य सदस्य इस योजना के तहत फायदा नहीं उठा सकता।

केंद्र सरकार करती है महिलाओं की मदद

देशभर में कुपोषित बच्चे पैदा न हों इसके लिए सरकार ने मातृत्व वंदना योजना शुरू की है। इसके तहत गर्भवती महिलाओं को सरकार की ओर से फाइनेंशियल मदद करती है। सरकार बच्चों की देखभाल और बीमारियों की रोकथाम के लिए 6000 रुपये देती है। इस योजना के लिए गर्भवती महिला की उम्र 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

तीन किश्तों में महिलाओं को मिलता है पैसा

मातृत्व वंदना योजना 1 जनवरी 2017 को शुरू की गई थी। इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद गर्भवती महिलाओं को यह पैसा तीन किश्तों में दिया जाता है। वहीं, आखिरी किश्त 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में लेती है। इस योजना के सबसे पहले 1000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिये जाते हैं। दूसरी बार 2000 रुपये और तीसरी बार 2000 रुपये दिए जाते हैं। डिलीवरी के समय 1,000 रुपये दिये जाते हैं।

पैसा सीधे बैंक अकाउंट में किये जाते हैं ट्रांसफर

केंद्र सरकार से मिलने वाली रकम सीधे गर्भवती महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं। अगर आपको इसके लिए आवेदन करने में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर कॉल कर सकते हैं। यहां आपकी सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

कैसे कर सकते हैं आवेदन

अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर जा सकते हैं। यहां आपको योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। आप यहां से फॉर्म डाउनलोड करके अप्लाई कर सकते हैं। इससे जुड़े ऑफिस में जमा कर दें। वैरिफिकेशन के बाद पैसे आपके बैंक खाते में आते रहेंगे।

Stock Market: शेयर बाजार में निवेशकों का 16,000 करोड़ रुपये डूबा, लगातार दूसरे दिन घटी संपत्ति

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *