RIL ने भारत में डेटा सेंटर बनाने के लिए ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर और डिजिटल रियल्टी के साथ मिलाया हाथ

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने 24 जुलाई को बताया है कि उसने भारत में डेटा सेंटर्स के विकास के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) बनाने और उसमें निवेश करने के लिए ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर (Brookfield Infrastructure)और डिजिटल रियल्टी (Digital Realty)के साथ एक साझेदारी करार किया है। इन कंपनियों की तरफ से जारी संयुक्त बयान के मुताबिक रिलायंस इस उद्देश्य से बनाए जाने वाले प्रत्येक एसपीवी में 33.33 फीसदी हिस्सेदारी रखेगा। इस करार का लक्ष्य भारत में टॉप-टियर, वेल कनेक्टेड और फ्लेक्सिबल डेटा सेंटर विकसित करना है जो इंटरप्राइजेज और डिजिटल सर्विसेज फर्मों के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे से जुड़ी जरूरतों को पूर करेंगी।

इस बयान में आगे कहा गया है कि डिजिटल रियल्टी ट्रस्ट की दुनिया भर में क्लाउड और कैरियर-न्यूट्रल डेटा सेंटर, कोलोकेशन और इंटरकनेक्शन सोल्यूशन कारोबर में लीडरशिप पोजीशन है। इसके पास दुनिया के 27 देशों में 300 से ज्यादा डेटा सेंटर्स का विशाल नेटवर्क है। डिजिटल रियल्टी ट्रस्ट ने एक ज्वाइंट वेंचर स्थापित करने के लिए ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ साझेदारी कर रखी है। इस संयुक्त बयान में आगे कहा गया है कि आरआईएल की इस ज्वाइंट वेंचर में एक समान हिस्सेदारी वाली भागीदार रहेगी। इस ज्वाइंटवेंचर का नाम ‘डिजिटल कनेक्शन: ए ब्रुकफील्ड, जियो एंड डिजिटल रियल्टी कंपनी’ होगा।

इस बयान में ये भी बताया गया है कि डिजिटल रियल्टी ट्रस्ट और ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर के बीच बना ज्वाइंट वेंचर वर्तमान में चेन्नई और मुंबई में डेटा सेंटर बना रहा है। पहले प्रोजेक्ट का नाम MAA10 है। इसके तहत चेन्नई में 100 मेगावाट का कैम्पस-आधारित 20 मेगावाट का ग्रीनफील्ड डेटा सेंटर बनाया जा रहा है। इसके 2023 के अंत तक बनकर तैयार हो जाने की संभावना। इसके अलावा इस जेवी ने हाल ही में 40 मेगावाट का डेटा सेंटर बनाने के लिए मुंबई में 2.15 एकड़ जमीन खरीदी है।

ITC Hotels Demerger: निवेशकों को खुश करने में फेल रहा होटल कारोबार का डीमर्जर, स्टॉक पर क्या पड़ेगा कोई बड़ा असर?

इस पर जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के सीईओ किरण थॉमस ने कहा है कि ये साझेदारी उन्हें क्लाउड के जरिए उन्नत प्लग-एंड-प्ले सोल्यूशन देने में सक्षम बनाएगी। जिससे तमाम कंपनियों और एसएमबी ग्राहकों के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश को 2025 तक 1 ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए तमाम डेटा केंद्रों की स्थापना करनी होगी। इनके विकास और संचालन के लिए एक अनुकूल इको सिस्टम बनाने में सरकार की भूमिका अहम होगी।

वहीं, ब्रुकफील्ड के अर्पित अग्रवाल ने कहा कि रिलायंस के साथ साझेदारी जबरदस्त लाभ देगी। उन्होंने जीवन के सभी क्षेत्रों में भारत के व्यापक डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए जरूरी सेवाएं और बुनियादी ढांचा प्रदान करने में डेटा केंद्रों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

डिजिटल रियल्टी के एमडी और एशिया प्रशांत के प्रमुख, सेरेन नाह ने कहा कि यह ज्वाइंटवेंचर भारत भर में डेटा केंद्रों के विकास और संचालन में अहम भूमिका निभाएगा। इससे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में बड़ी सहायता मिलेगी।

(डिस्क्लेमर: नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड पर इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट का मालिकाना हक है। इसकी बेनफिशियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *