Flipkart में Walmart की बढ़ी हिस्सेदारी, Tiger Global ने इतने में बेचा हिस्सा

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) में वालमार्ट (Walmart) ने अपनी हिस्सेदारी और बढ़ा ली है। वाल स्ट्रीट जर्नल ने रविवार को इसका खुलासा किया। जानकारी के मुताबिक वालमार्ट ने हेज फंड टाइगर ग्लोबल (Tiger Global) की फ्लिपकार्ट में पूरी हिस्सेदारी खरीद ली है। कंपनी ने अपने निवेशकों को जानकारी दी है, उसके मुताबिक वालमार्ट ने यह हिस्सेदारी 140 करोड़ डॉलर (11511.16 करोड़ रुपये) में खरीदी है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टाइगर ग्लोबल की इसमें करीब 4 फीसदी हिस्सेदारी थी। वहीं करीब पांच साल पहले वर्ष 2018 में वालमार्ट ने 1600 करोड़ डॉलर में फ्लिपकार्ट की करीब 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली थी। उस साल कंपनी ने बाद में कहा था कि यह चार साल में आईपीओ लेकर आएगी।

इतने पर आ गया वैल्यूएशन

इस साल की शुरुआत में एक मीडिया रिपोर्ट में खुलासा किया गया था कि प्राइवेट इक्विटी फर्म एस्सेल (Accel) और टाइगर ग्लोबल (Tiger Global) वालमार्ट को अपनी बाकी हिस्सेदारी बेचने के लिए बातचीत कर रहे हैं। इन दोनों ने फ्लिपकार्ट के शुरुआती दिनों से ही निवेश किया हुआ है। अब सामने आ रहा है कि वालमार्ट ने टाइगर ग्लोबल की पूरी हिस्सेदारी 140 करोड़ डॉलर में खरीद ली है। इस सौदे के बाद अब फ्लिपकार्ट की वैल्यू अब 3800 करोड़ डॉलर से 3500 करोड़ डॉलर आ गई है।

कुछ महीने पहले तक Flipkart में था इस्तीफों का दबाव

ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट को टॉप लेवल का झटका लग रहा है। मई में यह जानकारी सामने आई थी कि इसके टॉप लेवल के तीन एंप्लॉयीज कंपनी छोड़ने वाले हैं। दिलचस्प बात ये है कि तीनों एंप्लॉयीज फ्लिपकार्ट से करीब 8-9 साल से जुड़े हुए थे और फ्लिपकार्ट में आने से पहले दो तो हिंदुस्तान यूनीलीवर में थे और एक याहू में। इसके पहले भी फ्लिपकार्ट में इस्तीफों की झड़ी लगी थी। ये सभी इस्तीफे फ्लिपकार्ट के ठीक उस ऐलान के बाद शुरू हुए थे, जब इसने एंप्लॉयीज स्टॉक ऑप्शन्स प्लान (ESOP) के बायबैक के लिए कहा था।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *