दिल्ली मेट्रो के यात्री UPI से ले पाएंगे टोकन, जानें क्या है पेमेंट करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने ऐलान किया है कि यात्री अब यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल करके टिकट वेंडिंग मशीनों और कस्टमर केयर सेंटर पर टोकन के लिए पेमेंट कर सकते हैं। यात्री अब उन मोबाइल एप्लिकेशन को यूज कर सकते हैं जो पूरे दिल्ली-एनसीआर नेटवर्क के स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड रिचार्ज और मेट्रो क्यूआर टिकट खरीद के लिए पेमेंट करने के लिए अपने स्मार्टफोन पर यूपीआई को इनेबल करते हैं।

DMRC ने जारी की प्रेस रिलीज

DMRC की प्रेस रिलीज के मुताबिक डीएमआरसी देश की पहली मेट्रो प्रणाली थी जिसने शुरुआत में 2018 में नोएडा और गाजियाबाद सेक्शन पर चुनिंदा टीवीएम पर इस यूपीआई सुविधा को शुरू किया था जिसे अब नेटवर्क पर आगे बढ़ाया जा रहा है। मौजूदा समय में मेट्रो नेटवर्क में 125 से अधिक स्टेशनों पर टीवीएम को पहले ही अपग्रेड किया जा चुका है, जो टिकटिंग सेवाओं को कन्वेनिएंट बनाने और दिल्ली/एनसीआर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पूरी तरह से मॉडर्न बनाने में सहायता करने के लिए पेमेंट का तेज और सेफ तरीका प्रोवाइड करता है। यूपीआई सुविधा वाले टीवीएम को एक सप्ताह के भीतर बढ़ाया जाएगा।

UPI के जरिए ऐसे खरीद पाएंगे टोकन

सबसे पहले उस सर्विस को चुनें जिसे आप टिकट वेंडिंग मशीन पर इस्तेमाल करना चाहते हैं। टिकट वेंडिंग मशीन पेमेंट के लिए नंबर ऑफर करती है। अदर ऑप्शन में आपको यूपीआई रकम को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद टिकट वेंडिंग मशीन की स्क्रीन पर आपको एक क्यूआर कोड दिखाई देगा। इसके बाद आपको उस क्यूआर कोड को स्कैन करके आप अपने मोबाइल से पेमेंट कर सकते हैं। डीएमआरसी टिकट वेंडिंग मशीन पेमेंट को प्रोसेस करती है और यूपीआई पेमेंट ऑथराइज्ड होने के बाद आपका टोकन मिल जाएगा या फिर आपका कार्ड रिचार्ज हो जाएगा।

UPI कस्टमर सर्विस का इस्तेमाल करके मेट्रो टिकट कैसे खरीदें

मेट्रो के यात्री कस्टमर सर्विस सेंटर के पेमेंट ऑप्शन के मेन मेन्यू में इसे स्पेसिफाई करके ऑपरेटर को बता सकते हैं कि वे यूपीआई पेमेंट करना चाहते हैं। यूपीआई को पसंदीदा ऑप्शन के तौर पर पुष्टि किए जाने के बाद यात्रियों पीआईडी स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा। इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन से भुगतान करके टोकन हासिल कर सकते हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *