Jio Financial Services भारत के डिजिटल फाइनेंस ग्रोथ में निभाएगी अहम भूमिका, मुकेश अंबानी ने एनुअल रिपोर्ट में शेयरधारकों को दिया संदेश

Jio Financial Services वित्तीय सेवा क्षेत्र में विकास के अवसरों का लाभ उठाने और भारत में डिजिटल फाइनेंस को बदलने में अहम भूमिका निभाने के लिए बिल्कुल तैयार है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और MD मुकेश अंबानी ने कंपनी की 2022-2023 एनुअल रिपोर्ट में शेयरधारकों को दिए अपने संदेश में यह बात कही। एनुअल रिपोर्ट 2022-23 के अनुसार रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (RSIL) के इक्विटी शेयर, जिसका नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड किया जाएगा, जल्द ही लिस्ट होने की उम्मीद है।

मुकेश अंबानी ने दिया ये संदेश

अंबानी ने शेयरधारकों को अपने संदेश में कहा, “जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड अपनी सब्सिडियरी कंपनियों के साथ रिलायंस की तकनीकी क्षमताओं का लाभ उठाएगी और भारतीय नागरिकों के लिए फाइनेंशियल सर्विसेज की पेशकश तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाते हुए डिजिटल रूप से वित्तीय सेवाएं प्रदान करेगी।” अंबानी ने कहा कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का लक्ष्य सरल, किफायती और इनोवेटिव डिजिटल फर्स्ट सॉल्यूशन उपबल्ध कराना है।

Jio Financial Services के बारे में

रिलायंस ने अक्टूबर 2022 में घोषणा की कि वह अपने फाइनेंशियल सर्विसेज बिजनेस – रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स – को डीमर्ज करते हुए लिस्ट करेगी। इसका नाम बदलकर Jio फाइनेंशियल सर्विसेज (JFS) कर दिया जाएगा। कंपनी मुख्य रूप से NBFC और क्रेडिट मार्केट सेगमेंट में काम करेगी और इंश्योरेंस, डिजिटल पेमेंट और एसेट मैनेजमेंट वर्टिकल में अपने ऑपरेशन का विस्तार करेगी। डीमर्जर के हिस्से के रूप में रिलायंस के शेयरधारकों को रिलायंस का एक शेयर रखने के लिए जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का एक शेयर मिलेगा।

अंबानी ने अपने संदेश में कहा, “चूंकि कई फाइनेंशियल सर्विसेज अलग-अलग रेगुलेटरी फ्रेमवर्क द्वारा शासित होती हैं, हमारा मानना है कि एक स्वतंत्र फाइनेंशियल सर्विसेज एंटिटी हमें भारतीय बाजार में उपलब्ध अवसरों तक पहुंचने की अनुमति देगी।”

Jio Financial Services : बड़े पदों में इनकी होगी नियुक्ति

अनुभवी बैंकर केवी कामथ जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन होंगे। ईशा अंबानी को JFS के बोर्ड में नॉ़न-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया है। ICICI के पूर्व एग्जीक्यूटिव हितेश सेठिया नए CEO और MD की जिम्मेदारी निभाएंगे। इसके अलावा, चरणजीत सिंह अत्रा, जिन्होंने हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के मुख्य वित्तीय अधिकारी के पद से इस्तीफा दिया है, ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज में चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर का पद संभाला है।

(डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल, नेटवर्क18 ग्रुप का हिस्सा है। नेटवर्क18 का नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसकी एकमात्र लाभार्थी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *