Nykaa Fashion ने कस्टमर्स से कन्वीनिएंस फीस लेना शुरू किया, मुनाफे में सुधार के लिए कंपनी ने उठाया कदम

नायका फैशन (Nykaa Fashion) ने मुनाफे में सुधार के लिए कन्वीनिएंस चार्ज लगाना शुरू कर दिया है। कंपनी के CEO अद्वैता नायर ने यह जानकारी दी। नायर ने 11 अगस्त को बताया कि अपनी प्रॉफिटेबिलिटी प्रोफाइल को बेहतर बनाने और कस्टमर बिहेवियर में सुधार करने के लिए नायका फैशन ने सभी ऑर्डर पर अतिरिक्त शुल्क लेना शुरू किया है। इसके साथ ही, नायका फैशन अब ई-कॉमर्स प्लेयर्स की उस लिस्ट में शामिल हो गया है जो ग्राहकों से एडिशनल फीस ले रहे हैं और रेवेन्यू हासिल कर रहे हैं।

ये कंपनियां फी लेती हैं अतिरिक्त शुल्क

इसके पहले जून में मनीकंट्रोल ने बताया था कि Myntra ग्राहकों से 10 रुपये का ‘कन्वीनिएंस फीस’ ले रहा है। कंपनी ने अधिक प्रोडक्ट रिटर्न पर अंकुश लगाने के लिए और खुद को प्रॉफिटेबल बनाने के लिए यह निर्णय लिया। फूड डिलीवर करने वाली कंपनी Swiggy ने भी अप्रैल से सभी ऑर्डर पर 2 रुपये का ‘प्लेटफॉर्म शुल्क’ वसूलना शुरू किया है।

हाल ही में मनीकंट्रोल ने पहले बताया था कि Zomato ने भी Swiggy के रास्ते पर चलना शुरू कर दिया है और प्रति ऑर्डर 2 रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क शुरू किया है। भले ही ये शुल्क बेहद कम हैं, लेकिन ये Myntra और Zomato जैसी कंपनियों के लिए एक बड़ा फंड जनरेट कर सकते हैं। ये कंपनियां हर दिन 5 लाख से 20 लाख तक ऑर्डर डिस्ट्रिब्यूट करती हैं।

नायका फैशन लेगी 29 रुपये का अतिरिक्त शुल्क

नायका फैशन द्वारा ली जा रही फीस अन्य कंपनियों की तुलना में अधिक है। नायका फैशन ऐप पर 29 रुपये का ‘कन्वीनिएंस फीस’ वसूला जा रहा है। कम कीमत के ऑर्डर में शुल्क और भी अधिक है। बता दें कि अतिरिक्त शुल्क अभी केवल नायका फैशन ऐप पर हैं और अभी तक मेन ऐप पर इसे इंट्रोड्यूस नहीं किया गया है। यह अभी पता नहीं चल सका है कि नायका अपने कोर ऐप पर समान शुल्क कब लागू करेगा।

ऐप पर एक पॉप अप मैसेज में कहा गया है, “Nykaa सभी ऑर्डर पर मामूली 29 रुपये का ‘कन्वीनिएंस फीस’ लेता है। यह शुल्क आपके आइटम की समय पर डिलीवरी के लिए है।” ऐप के मुताबिक 500 रुपये से कम के ऑर्डर के लिए 99 रुपये का कन्वीनिएंस फीस (29 रुपये के साथ 70 रुपये का शिपिंग फीस) लागू होता है। कंपनी के अनुसार, अतिरिक्त शुल्क से डिवीजन को कुछ मुनाफा होगा।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *