Air Conditioner: AC का पानी यहां न करें कभी इस्तेमाल, एक गलती से लग जाएगा तगड़ा चूना

Air Conditioner: देश के कई इलाकों में इन दिनों उमस वाली गर्मी पड़ रही है। ऐसे में बहुत से लोगों को यहां एसी ज्यादा देर तक चलता रहता है। एसी के चलने पर उससे पानी निकलता रहता है। एक अनुमान के मुताबिक उमस वाले मौसम में अगर 24 घंटे एयर कंडीशनर चलता रहता है। तब ऐसी स्थिति में उसमें से 20-30 लीटर साफ सुथरा स्वच्छ पानी निकलता है। बहुत से लोग एयर कंडीशनर के पानी को वेस्ट समझ कर फेंक देते हैं। वहीं कुछ लोग इस पानी का इस्तेमाल पौधों में डाल देते हैं। लेकिन एसी का पानी संभल कर इस्तेमाल करना चाहिए। एक छोटी सी गलती से आपको तगड़ा नुकसान हो सकता है।

यदि आप AC के पानी को नाली में बहाने के बजाय सही उपयोग करे तो आप ढेर सारा पानी बचा सकते हैं। एसी के पानी का इस्तेमाल आप कपड़े धोने में कर सकते हैं। एसी से निकलने वाला पानी बिल्कुल शुद्ध होता है। कुछ जगहों पर एसी के पानी का इस्तेमाल नुकसानदायक साबित हो सकता है।

उमस वाले मौसम में AC से क्यों निकलता है पानी

सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि एसी में उमस वाले मौसम में से पानी क्यों निकलता है? आपको बता दें अगर आप स्टील के गिलास में ठंडा पानी भरकर रखते हैं, तो कुछ समय बाद वातावरण में मौजूद नमी ठंडक की वजह से गिलास के बाहर की ओर पानी की बूंद फॉर्म में जमा हो जाती है। ठीक इसी तरीके से एसी ऑन करने पर इसकी कॉइल ठंडी होती हैं। मौसम में मौजूद नमी इन कॉइल पर पानी के फॉर्म में जमकर कंडेन्सेट पैन में गिरती है। वहां से एसी के ड्रेन पाइप से पानी का रूप लेकर बाहर आती हैं।

क्या रात-दिन चला सकते हैं AC, अगर है कोई भ्रम तो यहां करें दूर

इन्वर्टर बैटरी में एसी का पानी नहीं होता इस्तेमाल

एसी का पानी या सादा पानी इन्वर्टर बैटरी के लिए बेहतर नहीं माना गया है। इसकी वजह ये है कि इसमें इलेक्ट्रोलाइट सोल्यूशन के रूप में काम करने वाले जरूरी केमिकल नहीं होते हैं। एक इलेक्ट्रोलाइट सोल्यूशन वाटर और कई केमिकल का मिश्रण होता है, जो लीड-एसिड बैटरी के लिए आवश्यक होता है। इलेक्ट्रोलाइट सोल्यूशन इलेक्ट्रिसिटी कंडक्ट करने और बैटरी की परफोर्मेंस को बनाए रखने में मदद करता है।

बाल धोने और नहाने में कितना सुरक्षित?

अब सवाल ये उठता है कि क्या एसी के पानी से नहा सकते हैं या बाल धो सकते हैं। इस बारे में कोई साफ जवाब नहीं मिल पाया है। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है। दरअसल, इस पानी में फंगी और माइक्रोवेव हो सकते हैं। ऐसे में आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कुछ ऐसे भी मामले सामने आये हैं, जिनमें कुछ महिलाओं ने बाल धोने में एसी वाटर का यूज किया और उन्होंने बहुत अधिक मात्रा में बाल झड़ने की शिकायत सामने आई है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *