FTSE सूचकांकों में बनी रहेगी Jio Financial Services, 23 अगस्त को MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल होगी कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के डीमर्जर के बाद बनी कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFS), एफटीएसई रसेल (FTSE Russell) के सूचकांकों में बनी रहेगी। एक्सचेंजों की तरफ से 18 अगस्त को जारी की गई सूचनाओं के मुताबिक, कंपनी को एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स (MSCI Global Standard Index) में भी शामिल किया जाएगा।

सूचना में कहा गया है कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज 23 अगस्त को एमएससीआई ग्लोबल इंडेक्स में शामिल की जाएगी। इस बीच, FTSE ने बताया कि उसने 22 अगस्त से अपने सूचकांकों से JFS को हटाने का फैसला वापस ले लिया है।

इससे पहले इंडेक्स मैनेजर ने कहा था कि JFS को FTSE ऑल-वर्ल्ड इंडेक्स, FTSE MPF ऑल वर्ल्ड इंडेक्स, FTSE ग्लोबल लार्ज कैप इंडेक्स और FTSE इमर्जिंग इंडेक्स से हटाया जा रहा है। FTSE की वेबसाइट पर जारी अधिसूचनाओं के मुताबिक, सभी सूचकांकों से जुड़े फैसले को वापस लिया जा चुका है।

इससे पहले दिन में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के नोटिफिकेशन में इस बात की पुष्टि की गई कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग 21 अगस्त को होगी। कंपनी का शेयर 261.85 रुपये की प्राइस डिस्कवरी के बाद फिलहाल डमी टिकर के तहत लिस्टेड है, लेकिन इस शेयर में फिलहाल कोई ट्रेडिंग नहीं हो रही है।

BSE ने एक नोटिस में बताया, ‘एक्सचेंज के ट्रेडिंग सदस्यों को सूचित किया जाता है कि 21 अगस्त, 2023 से जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के शेयर लिस्ट हो जाएंगे और एक्सचेंज की डीलिंग में शामिल हो जाएंगे। BSE के मुताबिक, यह शेयर 10 कारोबारी दिनों के लिए ट्रेड फॉर ट्रेड सेगमेंट में रहेगा।

पिछले हफ्ते जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर, शेयरधारकों के डीमैट खाते में जमा हो गए थे। डीमर्जर प्रोसेस के तहत, शेयरहोल्डर्स को रिलायंस इंडस्ट्रीज के एक शेयर के बदले जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का एक शेयर मिलेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले अक्टूबर में डीमर्जर के तहत नई इकाई बनाने का ऐलान किया था।

अपनी सब्सिडियरी और ज्वाइंट वेंचर के जरिेय जियो फाइनेंशियल सर्विसेज कई तरह की फाइनेंशियल सर्विसेज पेश करेगी, जो कंज्यूमर्स और मर्चेंट्स की जरूरतों को पूरा करेगी। यह मुख्य तौर पर नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC ) से जुड़े मार्केट और क्रेडिट मार्केट सेगमेंट में काम करेगी।

साथ ही, कंपनी की योजना इंश्योरेंस, डिजिटल पेमेंट और एसेट मैनेजमेंट वर्टिकल में भी काम करने की है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने म्यूचुअल फंड कंपनी बनाने के लिए पिछले महीने ब्लैकरॉक (Blackrock) के साथ पार्टनरशिप का ऐलान किया था। ब्लैकरॉक दुनिया की सबसे बड़ा एसेट मैनेजमेंट कंपनी है।

डिस्क्लेमर : मनीकंट्रोल, नेटवर्क18 ग्रुप का हिस्सा है। नेटवर्क18 ग्रुप का नियंत्रण इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट के पास है, जिसकी एकमात्र लाभार्थी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *