Market outlook : हफ्ते के आखिरी दिन बाजार में रहा दबाव, जानिए 21 अगस्त को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Market outlook : कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन बाजार में दबाव देखने को मिला है। 18 अगस्त को सेंसेक्स-निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुए हैं। अब तक मजबूती दिखाते आ रहे छोट-मझोले शेयर भी आज दबाव में आ गए। जिसके चलते मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी आज लाल निशान में बंद हुए हैं। IT, PSE और रियल्टी शेयरों में बिकवाली रही। जबकि PSU बैंक, FMCG और मेटल इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए हैं। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 202.36 अंक या 0.31 फीसदी गिरकर 64948.66 पर और निफ्टी 55.10 अंक या 0.28 फीसदी गिरकर 19310.20 पर बंद हुआ। आज लगभग 1523 शेयरों में बढ़त देखने को मिली है। जबकि 1978 शेयर गिरे हैं। वहीं, 133 शेयरों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है।

हीरो मोटोकॉर्प,टीसीएस,कोल इंडिया,हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और टेक महिंद्रा शामिल निफ्टी के टॉप लूजर रहे हैं। जबकि अदानी एंटरप्राइजेज,अदानी पोर्ट्स,आयशर मोटर्स,मारुति सुजुकी और नेस्ले इंडिया निफ्टी के टॉप गेनर रहे हैं।

एफएमसीजी और पावर को छोड़कर दूसरे सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए है। आईटी इंडेक्स में सबसे ज्यादा 1.5 फीसदी और मेटल इंडेक्स में लगभग 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया आज हल्की बढ़त के साथ 83.10 के स्तर पर बंद हुआ है। जबकि कल इसकी बंदी 83.15 पर हुई थी।

21 अगस्त को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

एलकेपी सिक्योरिटीज के एस रंगनाथन का कहना है कि आज आईटी शेयरों के साथ-साथ पीएसयू शेयरों में भी मुनाफावसूली आई जिसके के कारण बेंचमार्क इंडेक्स आज लाल निशान में बंद हुए है। मॉनसून में 6 फीसदी की कमी की खबर ने बाजार के सेंटीमेंट पर आज सबसे खराब असर डाला। कई राज्यों के कई जिलों में सूखे जैसी स्थिति है। हालांकि,चीन में एवरग्रांडे के दीवालिया होने की खबर बाजार ने नजरअंदाज कर दिया। क्योंकि भारत में रियल एस्टेट लोन निगरानी व्यवस्था काफी अच्छी है। ऐसे में यहां एवरग्रांडे जैसी घटना होने की संभावना काफी कम है।

NDTV के शेयरों ने लगाई 4% की छलांग, चार रीजनल चैनल लॉन्च करने के लिए मिली मंजूरी से स्टॉक में आया जोश

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि महंगाई से जुड़ी चिंताओं और ज्यादा सुरक्षित निवेश विकल्पों की तरफ निवेशकों के बढ़ते रुझान के घरेलू इक्विटी मार्केट में कमजोरी आई है। ग्लोबल इक्विटी में गिरावट के साथ-साथ फेड की दर में बढ़ोतरी की आशंकाओं ने आईटी शेयरों पर अतिरिक्त दबाव डाला है। अमेरिकी बढ़ती बांड यील्ड और चीन में डिफ़ॉल्ट के जोखिम ने उभरते बाजारों के लिए दिक्कतें पैदा कर दी है।

रेलीगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि शुक्रवार का दिन बाजार के लिए भारी उतार-चढ़ाव भरा रहा। निफ्टी आज रेंज के दोनों तरफ ऊपर-नीचे झूलते हुए लाल निशान में बंद हुआ । आज आधिकांश सेक्टरों में गिरावट रही। आईटी,रियल्टी और फार्मा सबसे ज्यादा टूटे हैं। अमेरिकी बाजारों में आई ताजा कमजोरी का असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिला है। हालांकि हमारे बाजारों में गिरावट की गति अभी भी सीमित है। वैसे हमें इस कमजोरी में भी कुछ सेक्टर्स में मजबूती देखने को मिल रही है। इस समय कुछ मुनाफा जेब में रखने और कुछ शॉर्ट्स पोजीशन बनाने में ही समझदारी है।

अहम लेवल्स की बात करें तो 19500 के आसपास स्थित 20 ईएमए पर निफ्टी के लिए पहली बाधा दिख रही है। वहीं, नीचे की तरफ इसके लिए 19100 के स्तर पर सपोर्ट दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *