Pyramid Technoplast IPO: प्लास्टिक ड्रम कंपनी में पैसे लगाएं या नहीं? आज खुल गया निवेश का मौका


Pyramid Technoplast IPO: प्लास्टिक ड्रम बनाने वाली दिग्गज कंपनी पिरामिड टेक्नोप्लास्ट (Pyramid Technoplast) का आईपीओ आज खुल चुका है। एंकर निवेशकों से यह 27.55 करोड़ रुपये पहले ही जुटा चुकी है। कंपनी ने 4 एंकर निवेशकों से 166 रुपये के भाव पर 27,54,93,600 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। अलग-अलग सेक्टर में इसके ग्राहकों के साथ-साथ इसके विस्तृत प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को देखते हुए कुछ एक्सपर्ट इसमें पैसे लगाने की सलाह दे रहे हैं तो कुछ इसके कारोबार की वोलैटिलिटी को देखते हुए सावधानी बरतने को कह रहे हैं।

वहीं ग्रे मार्केट की बात करें तो इसके शेयर इश्यू के प्राइस बैंड के अपर प्राइस से 15 फीसदी से ज्यादा प्रीमियम पर हैं। ग्रे मार्केट में यह 25.50 रुपये की GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) पर है। हालांकि मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक ग्रे मार्केट से मिले संकेतों की बजाय कंपनी के फाइनेंशियल्स और फंडामेंटल्स के आधार पर निवेश का फैसला लेना चाहिए।

Pyramid Technoplast IPO: कंपनी ने आईपीओ से पहले एंकर निवेशकों से जुटाए ₹27.55 करोड़, जानें डिटेल्स

एक्सपर्ट्स का मिला-जुला रुझान

ब्रोकरेज फर्म आनंद राठी के मुताबिक इश्यू के अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी की वैल्यू वित्त वर्ष 2023 की कमाई से 16.21 गुना पर है। ब्रोकरेज के मुताबिक यह आईपीओ प्राइस एकदम सही भाव पर है और ऐसे में इसमें लॉन्ग टर्म के लिए पैसे लगा सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ स्टॉक्सबॉक्स ने इसे अवाइड रेटिंग दी है। स्टॉकबॉक्स के मुताबिक हाई कॉम्पटीशन, कम मार्जिन और कारोबार में उतार-चढ़ाव के चलते इसमें निवेश को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। बता दें कि इसके कारोबार में वोलैटिलिटी इसलिए रहती है क्योंकि यह कच्चे तेल और स्टील की कीमतों पर निर्भर है।

Crop Life Science IPO खुल गया आज; पैसे लगाएं या नहीं, इन खूबियों और रिस्क को समझकर खुद लें फैसला

Pyramid Technoplast IPO की डिटेल्स

पिरामिड टेक्नोप्लास्ट का ₹153.05 का आईपीओ 22 अगस्त तक खुला रहेगा। इस इश्यू के तहत 151-166 रुपये के प्राइस बैंड में पैसे लगा सकते हैं। इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है। इसके अलावा 20 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स और 30 फीसदी हिस्सा क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए। क्यूआईबी का 18 फीसदी हिस्सा एंकर निवेशकों का है। आईपीओ की सफलता के बाद शेयरों का अलॉटमेंट 5 अगस्त को फाइनल होगा। इसका रजिस्ट्रार बिगशेयर सर्विसेज है। इसके बाद बीएसई और एनएसई पर शेयरों की 30 अगस्त को एंट्री होगी।

Srivari IPO Listing: पहले ही दिन ढाई गुना हुआ पैसा, 142% प्रीमियम पर लिस्टिंग के बाद अपर सर्किट

आईपीओ के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 55 लाख नए शेयर जारी होंगे। इसके अलावा 37.20 लाख शेयरों की ऑफर फॉर सेल (OFS) विंडो के जरिए बिक्री होगी। नए शेयरों को जारी कर जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी कर्ज चुकाने, वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में करेगी।

Concord Biotech की 21% प्रीमियम पर मार्केट में एंट्री, ऑफर फॉर सेल का था यह पूरा इश्यू

Pyramid Technoplast के बारे में

यह कंपनी प्लास्टिक के ड्रम बनाती है जिसका केमिकल और फार्मा कंपनियां इस्तेमाल करती है। इसने 1998 में कॉमर्शियल प्रोडक्शन शुरू किया था और इसके अब 6 मैनुफैक्चरिंग प्लांट हैं जिसमें से चार तो गुजरात के भड़ूच में हैं और दो दादरा एंड नागर हवेली के सिलवासा में। अब यह भड़ूच में एक और प्लांट बना रही है। कंपनी के सेहत की बात करें तो पिछले तीन वित्त वर्षों में इसका मुनाफा लगातार बढ़ा है। वित्त वर्ष 2021 में इसे 16.99 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था जो अगले वित्त वर्ष 2022 में बढ़कर 26.15 करोड़ रुपये और फिर वित्त वर्ष 2023 में बढ़कर 31.76 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *