Share Markets: शेयर बाजार में लोगों के ₹38,000 करोड़ डूबे, शुरुआती बढ़त के बाद मुनाफावसूली रही हावी

Share Market Update: कुछ भारी वेटेज वाले शेयरों में मुनाफावसूली के चलते गुरुवार 23 अगस्त को भारतीय शेयर बाजार के दोनों प्रमुख इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स जहां 188 अंक लुढ़क गया। वहीं निफ्टी गिरकर 19,400 के नीचे बंद हुआ। अमेरिका में शुक्रवार होने वाली सेंट्रल बैंकरों की बैठक को लेकर भी बाजार सतर्क दिखा। इसके चलते आज शेयर बाजार में निवेशकों के करीब 38,000 करोड़ रुपये डूब गए। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर मामूली तेजी के साथ हरे निशान में रहे। वहीं सेक्टोरल इंडेक्स में, आईटी, टेलीकॉम, टेक और सर्विसेज में तेजी का रुख रहा। वहीं दूसरी ओर एनर्जी, फार्मा, ऑटो, मेटल और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स शेयरों के इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए।

कारोबार के अंत में, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 180.96 अंक या 0.28 फीसदी गिरकर 65,252.34 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी (Nifty) 57.30 अंक या 0.29 फीसदी की गिरावट के साथ 19,386.70 के स्तर पर बंद हुआ।

निवेशकों के 38 हजार करोड़ रुपये डूबे

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन आज 24 अगस्त को घटकर 308.63 लाख करोड़ रुपये पर आ गया, जो इसके पिछले कारोबारी दिन यानी बुधवार 23 अगस्त को 309.01 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह BSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप आज करीब 38 हजार करोड़ रुपये गिरा है। या दूसरे शब्दों में कहें तो निवेशकों की वेल्थ में करीब 38 हजार करोड़ रुपये की गिरावट आई है।

सेंसेक्स के 5 सबसे ज्यादा चढ़ने वाले शेयर

सेंसेक्स के 30 में से 10 शेयर आज हरे निशान में बंद हुए। इसमें भी इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) के शेयरों में सबसे अधिक 1.28% की तेजी रही। इसके अलावा इंफोसिस (Infosys), अल्ट्राटेक सीमेंट (Ultratech Cement), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और नेस्ले इंडस्ट्रीज (Nestle Industries) के शेयरों में आज तेजी रही और ये करीब 0.39% से लेकर 1.19% तक की तेजी के साथ बंद हुए।

यह भी पढ़ें- एक ही दिन में पांच स्टॉक्स की ब्लॉक डील, इन शेयरों में दिखी अच्छी-खासी हलचल

सेंसेक्स के 5 सबसे अधिक गिरने वाले शेयर

वहीं सेंसेक्स के बाकी 20 शेयर आज गिरावट के साथ बंद हुए। इसमें भी जियो फाइनेंशियल (Jio Financials) के शेयरों में सबसे अधिक 5% की गिरावट रही। इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), पावर ग्रिड (Power Grid), जेएसडब्लू स्टील (JSW Steel) और लर्सन एंड टुब्रो (L&T) के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट रही और ये करीब 1.10% से लेकर 1.76% तक गिरकर बंद हुए।

सेंसेक्स के बाकी शेयरों का क्या रहा हाल इसे आप नीचे दिए गए तस्वीर में देख सकते हैं-

sensexstock

1,826 शेयरों में रही गिरावट

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आज बढ़त के मुकाबले गिरावट के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। एक्सचेंज पर कुल 3,780 शेयरों में आज कारोबार देखने को मिला। इसमें से 1,789 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं 1,826 शेयरों में गिरावट देखी गई। जबकि 165 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए। इसके अलावा 264 शेयरों ने आज कारोबार के दौरान अपना नया 52-वीक हाई छुआ। वहीं 23 शेयरों ने अपने 52-हफ्तों का नया निचला स्तर छुआ।

sensextrade

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *