Trade Spotlight : जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रा,जेके पेपर और टाटा पावर में अब क्या करें?

Trade Spotlight : 24 अगस्त को वीकली एक्सपायरी वाले दिन बाजार इंट्राडे बढ़त के बनाए रखने में कामयाब नहीं रहा। दिन भर की सारी बढ़त गंवाते हुए निफ्टी 19400 के नीचे बंद हुआ था। वास्तव में मंदड़ियों ने कल के पूरे पॉजिटिव ओपनिंग गैप को साफ कर दिया। इससे संकेत मिलता है निफ्टी जब तक 19500 के ऊपर की क्लोजिंग देकर मजबूती नहीं दिखाता तब तक बाजार में कमजोरी देखने को मिलेगी। बाजार जानकारों का कहना है कि जबतक ऐसा नहीं होता तब तक नियर टर्म में निफ्टी 19250-19600 के दायरे में घूमता रहेगा।

निफ्टी 50 इंडेक्स कल 57 अंक गिरकर 19387 पर बंद हुआ था। इसने डेली चार्ट पर लॉन्ग बियरिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया था। बीएसई सेंसेक्स 181 अंक गिरकर 65252 पर बंद हुआ था। हालांकि ब्रॉडर मार्केट में मिलाजुला रुझान देखने को मिला था। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 0.24 फीसदी ऊपर और स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 0.35 फीसदी नीचे बंद हुआ था।

बैंक निफ्टी भी इंट्राडे हाई से 400 अंक से ज्यादा की गिरावट के बाद केवल 17 अंक बढ़कर 44496 पर बंद हुआ था। निफ्टी आईटी को भी मजबूती मिली थी। यह 188 अंक बढ़कर 31112 पर बंद हुआ था। कल जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रा,जेके पेपर और टाटा पावर में जोरदार एक्शन देखने को मिला था। एनएसई पर जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर 9.4 फीसदी की बढ़त के साथ 64.90 रुपये के मल्टी ईयर हाई पर बंद हुआ। स्टॉक ने वॉल्यूम में कई गुना उछाल के साथ डेली चार्ट पर एक मजबूत बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। स्टॉक ने कल लगातार चौथे कारोबारी सत्र में तेजी बरकरार रखी और सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार करता दिखा।

जेके पेपर भी कल मई के हाई पर लौटता दिखा। ये स्टॉक कल 4.4 फीसदी बढ़कर 380 रुपये पर पहुंच गया। कल के कारोबारी सत्र में स्टॉक ने भारी वॉल्यूम के साथ डेली स्केल पर एक लॉन्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न का गठन किया। स्टॉक ने 21 दिसंबर, 2022 और 17 अगस्त, 2023 की ऊंचाई से सटे डाउनवर्ड स्लोपिंग रजिस्टेंस ट्रेंड लाइन को निर्णायक रूप से तोड़ दिया है।

एनएसई पर कल टाटा पावर कंपनी 1.7 फीसदी बढ़कर 249.75 रुपये पर बंद हुआ था। ये 22 अप्रैल, 2022 के बाद का इसका हाइएस्ट क्लोजिंग लेवल है। स्टॉक ने डेली टाइम फ्रेम पर लॉन्ग अपर शैडो के साथ एक बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है। ये ऊपरी स्तर पर मुनाफावसूली का संकेत है। इस स्टॉक ने पूरे सप्ताह हरे निशान में कारोबार किया और चारों दिन मजबूत वॉल्यूम दर्ज किया है।

आइए देखते हैं अब इन स्टॉक पर क्या है कोटक सिक्योरिटीज के श्रीकांत चौहान की ट्रेडिंग रणनीति

जीएमआर इंफ्रा (GMR Airports Infrastructure) : गुरुवार को ये शेयर बढ़त के साथ खुला और पूरे दिन अपनी बढ़त बरकरार रखी। इस तिमाही में अब तक स्टॉक करीब 50 फीसदी चढ़ा है। स्टॉक शॉर्ट टर्म ट्रेंड तेजी का है लेकिन अस्थायी-ओवरबॉट स्थिति के कारण हमें ऊपरी स्तर पर कुछ प्रॉफिट बुकिंग देखने को मिल सकती है। ट्रेंड फॉलो करने वाले ट्रेडरों के लिए 61.50 रुपये का स्तर ट्रेंड डिसाइड करने वाला लेवल होगा। इससे ऊपर जाने पर शेयर 70-72 रुपये तक जा सकता है। दूसरी ओर 61.50 रुपये से नीचे फिसलने पर स्टॉक में और गिरावट आ सकती है।

आरआईएल और ओबेरॉय दोनों मिलकर तीन हॉस्पिटैलिटी प्रोजेक्ट्स का करेंगे प्रबंधन

जेके पेपर (JK Paper) : तकनीकी नजरिए से देखें तो डेली चार्ट पर स्टॉक ने लॉन्ग बुलिश कैंडलिस्टिक बनाया है। लंबे समय के बाद यह स्टॉक 200-डे एसएमए से ऊपर बंद होने में सफल रहा जो काफी हद तक सकारात्मक है। इसके अलावा डेली चार्ट पर इस स्टॉक ने हाई बॉटम फॉर्मेशन किया है जो अपट्रेंड कायम रहने का संकेत है। पोजीशनल ट्रेडर्स के लिए 362 रुपये पर सपोर्ट है। अगर ये स्टॉक इस लेवल के ऊपर टिकने में कामयाब रहता है तो फिर इसमें और तेजी आएगी और मीडियम टर्म में ये 400-410 की तरफ जाता दिखेगा।

टाटा पावर कंपनी (Tata Power Company) : इस हफ्ते स्टॉक में 8 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई। डेली और वीकली चार्ट पर स्टॉक ने ब्रेकआउट फॉर्मेशन बनाया है जो मौजूदा स्तरों से आगे और तेजी आने का संकेत है। तकनीकी रूप से देखें तो स्टॉक का शॉर्ट टर्म स्ट्रक्चर बुलिश दिख रहा है। लेकिन ओवरबॉट स्थिति के कारण हमें निकट की अवधि में स्टॉक रेंज बाउंड रह सकता है। ऐसे में गिरावट में खरीदारी करना और तेजी में बेचना शॉर्ट टर्म ट्रेडर्स के लिए सबसे अच्छी रणनीति होगी। 245 रुपये और 240 रुपये पर स्टॉक के लिए मजबूत सपोर्ट है। जब तक स्टॉक इसके ऊपर कारोबार कर रहा है तेजी जारी रहने की संभावना है। इसके ऊपर यह स्टॉक 255-260 रुपये तक जा सकता है। वहीं, 240 रुपए से नीचे फिसलने पर स्टॉक में और कमजोरी आ सकती है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *