RR Kabel IPO : 13 सितंबर को खुलेगा इश्यू, 1000 करोड़ रुपये का फंड जुटा सकती है कंपनी


RR Kabel IPO : ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी फर्म TPG समर्थित RR Kabel का आईपीओ 13 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाला है। इस आईपीओ के तहत 180 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, कंपनी के प्रमोटरों और निवेशकों द्वारा 1.72 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत की जाएगी। सूत्रों ने मनीकंट्रोल को बताया कि कंपनी 1,000 करोड़ रुपये का फंड जुटा सकती है। एंकर निवेशकों के लिए इश्यू एक दिन पहले यानी 12 सितंबर को खुल जाएगा। निवेशकों के पास 15 सितंबर तक निवेश का मौका होगा।

आईपीओ से जुड़ी डिटेल

ड्राफ्ट पेपर्स के मुताबिक OFS के हिस्से के रूप में प्रमोटर महेंद्रकुमार रामेश्वरलाल काबरा, हेमंत महेंद्रकुमार काबरा और सुमीत महेंद्रकुमार काबरा और प्रमोटर ग्रुप का एक हिस्सा काबेल बिल्डकॉन सॉल्यूशंस अपने शेयर बेचेंगे।

पब्लिक शेयरहोल्डर राम रत्न वायर्स ओएफएस के माध्यम से 13.64 लाख शेयर या 1.23 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर कंपनी से बाहर निकल जाएंगे। वहीं, टीपीजी एशिया VII एसएफ पीटीई लिमिटेड आईपीओ में 1.29 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेंगे। टीपीजी के पास गुजरात स्थित कंपनी में 1.85 करोड़ शेयर या 16.67 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

शेयरहोल्डिंग

टोटल प्रमोटर्स और प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी 66.42 फीसदी है, और शेष 33.58 फीसदी टीपीजी सहित पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए 10.8 करोड़ रुपये के शेयर आरक्षित किए हैं, जिन्हें डिस्काउंट ऑफर किया जा सकता है।

कंपनी 25 सितंबर तक पात्र निवेशकों के डीमैट खातों में शेयर क्रेडिट कर देगी। असफल निवेशकों के बैंक खातों में 22 सितंबर तक रिफंड जमा कर दिया जाएगा। आईपीओ शेड्यूल के अनुसार कंपनी 26 सितंबर को बीएसई और एनएसई पर डेब्यू करेगी।

कहां होगा फंड का इस्तेमाल

कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल कंपनी 136 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने के लिए नेट फ्रेश इश्यू की आय का उपयोग करने जा रही है। शेष फंड का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए होगा। 28 अगस्त के अंत में इसकी बकाया उधारी 777.3 करोड़ रुपये थी। एक्सिस कैपिटल, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया), सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया और जेएम फाइनेंशियल इस इश्यू के मर्चेंट बैंकर हैं।

कंपनी और उसका फाइनेंशियल

RR Kabel दो ब्रॉड सेगमेंट में काम करती है, जिसमें पहला तार और केबल है। इसने जून FY24 को समाप्त तिमाही में टॉपलाइन में 71 फीसदी का योगदान दिया। दूसरा FMEG है, जिसमें पंखे, लाइटिंग, स्विच और इक्विपमेंट शामिल हैं। कंपनी भारत में अपने प्रतिस्पर्धियों के बीच सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल कंपनी होने का दावा करती है। यह FY21-FY23 के दौरान 43.4 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ रही है। यह 5 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ मार्च 2023 तक मूल्य के अनुसार भारत में तारों और केबल बाजार में पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *