EMS IPO: ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस, इस भाव पर लिस्ट हो सकते हैं शेयर


How to check EMS IPO Allotment Status: वाटर और वेस्टवाटर सर्विसेज मुहैया कराने वाली EMS के आईपीओ का अलॉटमेंट फाइनल हो चुका है। अगर आपने अप्लाई किया था तो इसका अलॉटमेंट इश्यू के लिए रजिस्ट्रार केफिन टेक (Kfin Tech) या बीएसई की साइट पर जाकर देख सकते हैं कि आपको शेयर मिलने हैं या नहीं। अगर शेयर मिलने हैं तो डीमैट खाते में यह 20 सितंबर को आएगा और अगर शेयर नहीं मिले या जितने शेयरों के लिए अप्लाई किया था, उससे कम मिल रहे तो बाकी पैसे 18 सितंबर को रिफंड होंगे। शेयरों के अलॉटमेंट का स्टेपवाइज प्रोसेस नीचे दिया जा रहा है।

अब अगर लिस्टिंग गेन की बात करें तो 92 रुपये की GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) के हिसाब से 303 रुपये पर एंट्री यानी 43.6 फीसदी के लिस्टिंग गेन की उम्मीद दिख रही है। हालांकि ग्रे मार्केट लिस्टिंग का कोई पैरामीटर नहीं है और लिस्टिंग के दिन मार्केट की परिस्थितियों और कंपनी की सेहत के हिसाब से शेयरों की मार्केट में एंट्री होती है। इसके आईपीओ को निवेशकों का धांसू रिस्पांस मिला था और ओवरऑल 76 गुना से अधिक भरा था।

Multibagger Stocks: ढाई रुपये के शेयर ने बनाया करोड़पति, अब फटाफट बेचने की सलाह

EMS IPO को कैसा मिला था रिस्पांस

ईएमएस का 321.24 करोड़ रुपये का आईपीओ 8-12 सितंबर तक खुला था। इस इश्यू के लिए 200-211 रुपये का प्राइस बैंड और 70 शेयरों का लॉट फिक्स था। इस आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिला था और ओवरऑल 76.21 गुना भरा था। इसमें क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) का हिस्सा 149.98 गुना, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) का हिस्सा 84.39 गुना और खुदरा निवेशकों का हिस्सा 30.55 गुना सब्सक्राइब हुआ था।

अब शेयरों का अलॉटमेंट फाइनल हो चुका है तो शेयरों की 21 सितंबर को मार्केट में एंट्री होगी। इस आईपीओ के तहत ₹146.24 करोड़ के नए शेयर जारी हुए हैं। इसके अलावा 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 82,94,118 शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) विंडो के तहत जारी हुए हैं। नए शेयरों के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों को पूरा करने में होगा।

Zaggle Prepaid IPO: दो दिन में आधा भी नहीं भर पाया, एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह

अलॉटमेंट कैसे चेक करें

बीएसई की साईट पर

https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx , बीएसई पर इस डायरेक्ट लिंक के जरिए अलॉटमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इश्यू टाइप में इक्विटी चुनें और ड्रॉप डाउन मेन्यू में से इश्यू नाम EMS चुनें।

एप्लीकेशन नंबर या पैन भरें।

‘I am not a Robot’ पर क्लिक करके सर्च टैब पर क्लिक करें।

शेयरों का अलॉटमेंट स्टेटस स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

रजिस्ट्रार की साइट से स्टेटस ऐसे करें चेक

https://ris.kfintech.com/ipostatus/, रजिस्ट्रार की साइट पर इस लिंक के जरिए जाएं।

यहां लिंक-1, लिंक-2, लिंक-3, लिंक-4 और लिंक-5 में किसी एक पर क्लिक करें।

एक टैब खुलेगा और उसमें Select IPO में EMS चुनें।

यहां तीन विकल्प दिखेगा- एप्लीकेशन नंबर, डीमैट अकाउंट और पैन। इनमे से कोई एक विकल्प सेलेक्ट करें।

अगर एप्लीकेशन नंबर चुना है तो एप्लीकेशन नंबर भरें और अगर पैन चुना है तो पैन भरा है। अगर डीमैट अकाउंट चुना है तो इसमें एनएसडीएल/सीडीएसएल में से एक अपना सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज चुनकर डीपीआईडी और क्लाइंट आईडी भरें।

कैप्चा भरकर सबमिट करें।

आपके एप्लीकेशन का स्टेटस दिखने लगेगा यानी कि कितने शेयरों के लिए आपने अप्लाई किया था और कितना अलॉट हुआ है, इसकी पूरी डिटेल्स स्क्रीन पर दिखने लगेगी।

Pharma Stocks: इन 5 फार्मा शेयरों में लगाएं पैसे, बंपर मुनाफे से भर जाएगी झोली

EMS के बारे में

इस कंपनी को 2012 में शुरू किया गया था। पहले इसका नाम EMS Infracon था। यह वाटर प्लांट, वेस्टवाटर ट्रीटमेंट, सीवरेज इत्यादि से जुड़ी सर्विसेज मुहैया कराती है। इसका वित्तीय सेहत पिछले तीन वित्त वर्षों से लगातार मजबूत हुई है। वित्त वर्ष 2021 में इसे 71.91 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था जो अगले ही वित्त वर्ष 2022 में बढ़कर 78.93 करोड़ रुपये और फिर वित्त वर्ष 2023 में बढ़कर 108.67 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। हालांकि इसका कर्ज लेवल भी बेतहाशा बढ़ा है। वित्त वर्ष 2021 में 3.16 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2022 में 3.71 करोड़ रुपये के मुकाबले पिछले वित्त वर्ष में टोटल कर्ज बढ़कर 45.40 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *