Tata Steel के शेयर 52-वीक हाई पर, ब्रोकरेज ने बढ़ाया टारगेट प्राइस

टाटा स्टील (Tata Steel) के शेयरों में आज सोमवार को तेजी आई है और इसने 135 रुपये के अपने 52-वीक हाई को छू लिया। हालांकि, यह तेजी बरकरार नहीं रह सकी। इस समय यह शेयर 0.38 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 131.45 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। दरअसल, टाटा स्टील ने यूनाइडेट किंगडम (UK) सरकार के साथ एक ज्वाइंट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया है। एग्रीमेंट के तहत पोर्ट टैलबोट, वेल्स में कंपनी की फैसिलिटी में 1.25 अरब पाउंड का निवेश किया जाएगा। इस ऐलान के चलते आज कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी देखी गई।

एग्रीमेंट से जुड़ी डिटेल

टाटा ग्रुप की कंपनी और यूके सरकार ने पोर्ट टैलबोट साइट पर इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस स्टीलमेकिंग में 1.25 अरब पाउंड का निवेश करने के लिए एक ज्वाइंट एग्रीमेंट किया है। इसमें यूके सरकार से 50 करोड़ पाउंड तक का ग्रांट शामिल है। पोर्ट टैलबोट प्रोजेक्ट 10 साल की अवधि में प्रत्यक्ष उत्सर्जन में 5 करोड़ टन की कमी लाएगी।

कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार यह प्रोजेक्ट यूके की स्टील सिक्योरिटी को बढ़ाएगी और लोकल स्टील इंडस्ट्री के डीकार्बोनाइजेशन की दिशा में पहला अहम कदम होगा। इसके चलते दस साल की अवधि में 5 करोड़ टन के प्रत्यक्ष उत्सर्जन में कमी आएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस प्रोजेक्ट से कंपनी की यूके कारोबार में मौजूदा कैश घाटे को खत्म करने में मदद मिलेगी।

ब्रोकरेज फर्म की राय

ज्यादातर ब्रोकरेज टाटा स्टील स्टॉक को लेकर बुलिश नजर आ रहे हैं और उन्होंने इस Buy रेटिंग दी है। ब्रोकरेज फर्म CLSA ने टाटा स्टील को “आउटपरफॉर्म” रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस 125 रुपये से बढ़ाकर 145 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। CLSA का कहना है, “अपनी एसेट्स के रिस्ट्रक्चर और ऑपरेशन और कॉस्ट मैनेजमेंट में स्ट्रक्चरल बदलावों को लागू करने के लिए यूके सरकार के साथ कंपनी का हालिया समझौता अच्छा कदम है।”

ब्रोकरेज फर्म जेफ़रीज भी टाटा स्टील को लेकर बुलिश है और उसने 145 रुपये प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ “Buy” रेटिंग दी है। ब्रोकेरेज ने कहा कि एग्रीमेंट के तहत टाटा स्टील द्वारा 75 करोड़ पाउंड और यूके सरकार की ओर से 50 करोड़ पाउंड का निवेश किया जाएगा। इस निवेश को डीकार्बोनाइजेशन को आगे बढ़ाने के अवसर के रूप में देखा रहा है। इसके अलावा, ब्रोकरेज फर्म Citi ने भी स्टॉक को Buy रेटिंग दी है और 140 रुपये का टारगेट प्राइस रखा है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *