Stock Market Holiday: आज शेयर बाजार में छुट्टी, NSE और BSE में नहीं होगा कामकाज

Stock Market Holiday: अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। NSE पर उपलब्ध छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, आज गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2023) के मौके पर शेयर बाजार (Stock Market) बंद हैं। स्टॉक मार्केट में गणेश चतुर्थी की छुट्टी है। इक्विटी, डेरिवेटिव्‍स और SLB समेत सभी सेगमेंट बंद हैं। इसके अलावा, मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) दिन के पहले हॉफ के लिए बंद रहेगा। लेकिन शाम के सेशन के लिए 5 बजे से खुल जाएगा। इसके पहले शेयर बाजार 15 अगस्त को बंद था। बाजार में इक्विटी सेग्मेंट, इक्विटी डेराइवेटिव्स सेग्मेंट और एसएलबी सेग्मेंट में ट्रेडिंग नहीं हुई थी।

बता दें कि गणेश चतुर्थी हर साल बड़े उत्साह के साथ मनाया जाने वाला त्योहार है। यह भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को त्योहारों की शुरुआत का प्रतीक के तौर पर भी माना जाता है और ये अनंत चतुर्दशी के साथ समाप्त होता है। ऐसा कहा जाता है कि गणेश चतुर्थी के साथ ही त्योहारों की शुरुआत होती है।

यहां नहीं होगी ट्रेडिंग

BSE की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, आज इक्विटी सेग्मेंट, इक्विटी डेराइवेटिव सेग्मेंट और एसएलबी सेग्मेंट में पूरे सत्र के दौरान ट्रेडिंग नहीं होगी। इनके अलावा करेंसी डेराइवेटिव सेग्मेंट में भी ट्रेडिंग नहीं होगी। हालांकि, कमोडिटी डेराइवेटिव सेग्मेंट एवं इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट सेग्मेंट में 19 सितंबर को सुबह के सत्र में ट्रेडिंग नहीं होगी। इन सेग्मेंट्स में शाम के सत्र में ट्रेडिंग होगी। सितंबर में गणेश चतुर्थी 2023 केवल एक छुट्टी का दिन है जिस दिन शेयर बाजार में अवकाश रहेगा। अब शेयर बाजार में अगला अवकाश 2 अक्टूबर 2023 को होगा। इस दिन महात्मा गांधी जयंती है।

Nifty PSU Bank Index: 13 सालों के बाद ब्रेकआउट से रॉकेट बने शेयर, अब आगे कहां है कमाई का मौका?

कल लाल निशान में बंद हुआ शेयर बाजार

शेयर बाजार सोमवार (18 सितंबर) को कारोबारी हफ्ते के पहले दिन लाल निशान में बंद हुए। बाजार के प्रमुख इंडेक्स गिरकर बंद हुए हैं। BSE सेंसेक्स 241 अंक नीचे 67,596 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी भी 59 अंकों की गिरावट के साथ 20,133 पर आ गया। शेयर बाजार में दबाव मेटल, रियल्टी और बैंकिंग शेयरों में बिकवाली से बना। बाजार का दिग्गज शेयर HDFC Bank का शेयर सवा फीसदी टूट गया। Hindalco भी 2 फीसदी गिरकर बंद हुआ। जबकि पावरग्रिड का शेयर 3 फीसदी चढ़ा।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *