7th Pay Commission DA Hike Update: क्या अगले हफ्ते सरकार डीए बढ़ाने का करेगी ऐलान! इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

7th Pay Commission DA Hike Update: सितंबर का महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं। केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए इंतजार काफी लंबा हो गया है लेकिन अब ये इंतजार बुधवार को खत्म हो सकता है। 27 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में डीए बढ़ाने को मंजूरी दे सकता है। ऐसे में त्योहार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हाइक लेकर आएंगे। केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance- DA) और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (Dearness Relief – DR ) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है।

साल में 2 बार बढ़ता है DA

महंगाई से लड़ने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। सरकारी डीए बढ़ाने का ऐलान जब भी करे लेकिन वह साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में रिवाइज किया जाता है। जब भी रिवाइज करने की घोषणा होती है उससे पहले के महीने का एरियर दिया जाता है। जैसे सरकार अगर सितंबर के अंत में डीए बढ़ाने का ऐलान करती है तो वह जुलाई से लागू माना जाएगा। तब सितंबर की सैलरी में जुलाई और अगस्त का एरियर भी मिलेगा।

DA में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद?

How much will the salary increase?

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और राहत का पेमेंट किया जा रहा है। अगर सरकार 4 फीसदी DA बढ़ाती है तो महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू होगा।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

डीए का कैलकुलेशन केंद्र सरकार के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी पर किया जाता है। यह केंद्र सरकार के पेंशनर्स के लिए महंगाई से राहत देगा। डीए बढ़ने पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाता है। मान लीजिए कि यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 36,500 रुपये प्रति माह है। ऐसे में 42 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ उन्हें 15,330 रुपये मिलेंगे। लेकिन 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद DA के हर महीने 16,790 रुपये मिलेंगे। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी की कुल आय 16,425-15,330 = 1,460 रुपये हर महीने की हिसाब से बढ़ जाएगा।

साथ मिलेगा एरियर

केंद्र सरकार की ओर से घोषणा होते ही डीए 1 जुलाई 2023 से लागू हो जाएगा। अगर अक्टूबर में महंगाई भत्ते का ऐलान होता है तो कर्मचारियों को वेतन के साथ एरियर भी देना होगा। इसमें जुलाई, अगस्त और सितंबर का डीए एरियर मिलेगा। पेंशनर्स के के लिए भी महंगाई भत्ते के बराबर महंगाई राहत बढ़ाई जाती है।

MC Exclusive : RBI ने अपनी रिपोर्ट में PTC India Financial में कई तरह की गड़बड़ियों के बारे में बताया, जानें इसकी खास बातें

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *