JSW Infrastructure के आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पॉन्स, क्या आपको इसमें निवश करना चाहिए?


JSW Infrastructure के आईपीओ को इनवेस्टर्स का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। ज्यादातर ब्रोकरेज फर्मों ने इस स्टॉक्स में निवेश करने की सलाह दी है। 25 सितंबर को इश्यू के पहले दिन रिटेल इनवेस्टर्स का कोटा 1.38 गुना सब्सक्राइब हो गया। नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स ने भी इस इश्यू में अच्छी दिलचस्पी दिखाई। उनका कोटा पहले दिन 60 फीसदी सब्सक्राइब हो गया। JSW Infra इस आईपीओ से 2,800 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है। वह इश्यू से हासिल 1,029.04 करोड़ रुपये का निवेश जयगढ़ पोर्ट के विस्तार या अपग्रेडेशन पर करेगी। इस पोर्ट की ओनरशिप जेसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर की सब्सिडियरी कंपनी JSW Jaigarh Port के पास है। यह इश्यू 27 सितंबर को क्लोज हो जाएगा। इसका प्राइस बैंड 113-119 रुपये प्रति शेयर है।

JSW Infrastructure का ऑपरेशंस से रेवेन्यू मार्च 2023 में खत्म फाइनेंशियल ईयर में 40.55 फीसदी बढ़कर (साल दर साल आधार पर) 3,194 करोड़ रुपये था। कंपनी का प्रॉफिट 126.84 फीसदी बढ़कर 749.5 करोड़ रुपये था। सवाल है कि क्या आपको इस आईपीओ में निवेश करना चाहिए? इस सवाल का जवाब जानने के लिए मनीकंट्रोल ने कई ब्रोकरेज फर्मों से बातचीत की।

यह भी पढ़ें : Hot Stocks Today : यूनियन बैंक, GSFC और Dwarikesh Sugar के स्टॉक्स में शॉर्ट टर्म में 15-20% तक कमाई हो सकती है

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने इस स्टॉक में निवेश करने की सलाह दी है। एनालिस्ट्स का कहना है कि इंडिया में पोर्ट ऑपरेटर्स में इस कंपनी की दमदार स्थिति है। इसके अलावा इसका कार्गो प्रोफाइल बड़ा है। साथ ही व्यापका भौगोलिक इलाके में इसकी कंपनी की मौजूदगी है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है, “एनुलाइज्ड और डायल्यूलेटेड बेसिस पर इस इश्यू की वैल्यूएशन इस फाइनेंशियल ईयर की पहली तिमाही की ईपीएस का 19 गुना है, जो अट्रैक्टिव है। इस कंपनी को पोर्ट डेवलपमेंट पर सरकार के फोकस का फायदा मिल सकता है। इस बिजनेस में सीमित प्रतियोगिता है। साथ ही इसे मजबूत पेरेंट कंपनी का भी लाभ मिलेगा। इसलिए इस इश्यू में सब्सक्राइब किया जा सकता है।”

इस ब्रोकरेज फर्म ने भी जेएसडब्लूय इंफ्रास्ट्रक्चर के स्टॉक्स में निवेश करने की सलाह दी है। उसने कहा है कि पिछले दो साल में कंपनी की रेवेन्यू की CAGR 41 फीसदी और EBIDTA की सीएजीआर 42 फीसदी रही है। FY2022 में गिरावट के बावजूद EBIDTA मार्जिन 53 फीसदी पर स्थिर रहा है। यह इश्यू 28.88 गुना P/EPS पर उपलब्ध है। कंपनी के रेवेन्यू की अच्छी संभावना को देखते हुए यह सही लगता है। इस इश्यू में इनवेस्टर्स लिस्टिंग गेंस के साथ ही लंबी अवधि के लिहाज से पैसे लगा सकते हैं।

इस ब्रोकरेज फर्म के एनालिस्ट्स का मानना है कि इस इश्यू में निवेश से अच्छा रिटर्न मिल सकता है। सीनियर वीपी (रिसर्च) प्रशांत तापसे ने कहा कि जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर को इंडियन इकोनॉमी की लगातार अच्छी ग्रोथ का फायदा मिलेगा। कंपनी ने अपने कार्गो प्रोफाइल को डायवर्सिफाय किया है। इसने भौगोलिक आधार पर भी अपनी मौजूदगी बढ़ाई है। इससे कंपनी को रिस्क घटाने और स्टैबिलिटी हासिल करने का मौका मिला है। कंपनी पोर्ट्स और लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर के एरिया में विस्तार कर रही है। इसने अपने पोर्ट्स और टर्मिनल्स में 2030 तक 300 MTPA का टारगेट तय किया है। लंबी अवधि के लिहाज से यह इश्यू निवेश के लिए अच्छा है।

डिस्क्लेमर : मनीकंट्रोल डॉट कॉम पर दी गई सलाह एक्सपर्ट्स की अपनी राय होती है। यह वेबसाइट या इसका मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। रीडर्स को इनवेस्टमेंट से जुड़ा कोई फैसला अपने इनवेस्टमेंट एडवाइजर से बातचीत के बाद लेना चाहिए।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *