Mid-day Mood: नीचे से सुधर कर दिन के हाई पर बाजार, 19600 का अहम सपोर्ट टूटने बाद वापस लौटा निफ्टी

Mid-day Mood : कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच 27 सितंबर को भारतीय बाजार भी संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। बाजार आज मामूली गिरावट के साथ खुला था। निफ्टी कुछ समय के लिए 19600 के नीचे भी चला गया था जो इसके लिए एक अहम सपोर्ट स्तर है। अमेरिकी बांड यील्ड में बढ़त, डॉलर इंडेक्स में उछाल, ब्रेंट क्रूड की ऊंची कीमतें, कमजोर ग्लोबल संकेत और एफआईआई की लगातार बिक्री 27 सितंबर को बाजार का मूड खराब करती दिखी। लेकिन दोपह से बाजार का मूड सुधरता दिखा है।

दोपहर 1.15 बजे के आसपास सेंसेक्स 92.69 अंक या 0.14 फीसदी बढ़कर 66038.16 पर और निफ्टी 27 अंक या 0.14 फीसदी बढ़कर 19691.6 पर दिख रहा था। लगभग 1,509 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही थी। जबकि 1474 शेयरों में गिरावट आई थी। वहीं, 130 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के वी के विजयकुमार का कहना है कि बढ़ते डॉलर, अमेरिकी बांड यील्ड में में बढ़ोतरी और कच्चे तेल में तेजी की तिहरी मार भारतीय इक्विटी बाजारों को प्रभावित कर रही है। अमेरिका से भी कमजोर संकेत मिल रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि बाजार ये मानकर चल रहा है कि अमेरिका में ब्याज दरें लबें समय तक हाई लेवल पर बनी रहेंगी। यह धारणा शॉर्ट टर्म के नजरिए से बाजार के लिए सही नहीं हैं।

बाजार जानकारों का कहना है कि अब निफ्टी के लिए 19,600 पर अहम सपोर्ट है। अगर ये सपोर्ट टूट जाता है तो फिर निफ्टी 19,500 तक फिसल सकता है। वहीं, ऊपर की तरफ निफ्टी के लिए 19700 पर सपोर्ट दिख रहा है।

HUL का सस्ता ऑप्शन देगा तगड़ा मुनाफा, ये 2 एफएंडओ कॉल्स निवेशकों को करेंगे मालामाल

मूडीज इन्वेस्टर सर्विस की तरफ से अनिल-अग्रवाल की कंपनी वेदांता की कॉर्पोरेट फैमिली रेटिंग को Caa1 से घटाकर Caa2 करने के बाद आज वेदांता के शेयर 6 फीसदी गिरकर 52-सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गए। सन फार्मा के प्रमोटर दिलीप सांघवी और उनकी सहयोगी कंपनियों द्वारा फरवरी 2020 के समझौते को खत्म करने के बाद सुजलॉन एनर्जी भी 3 फीसदी से ज्यादा टूट गया।

बैंकों में भी जोरदार बिकवाली देखी गई, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे शेयरों में लगभग एक फीसदी की गिरावट आई। इंडेक्स हैवीवेट में गिरावट के चलते निफ्टी बैंक इंडेक्स भी 0.6 फीसदी गिर गया है।

बढ़ने वाले शेयरों में हेल्थकेयर ग्लोबल के शेयर शामिलहैं। आज शेयर में 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। छोटे-मझोले शेयरो ने एक बार फिर लार्ज-कैप की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स में 0.6 फीसदी और निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.4 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *