बैंक में FD, PPF, पोस्ट ऑफिस, Senior Citizens Savings में कहां लगाएं पैसे? जानिए किस स्कीम से हो जाएंगे मालामाल

Bank FD Vs Small Savings Schemes: हर कोई इस उम्मीद में अपनी गाढ़ी कमाई में से छोटी-बड़ी बचत (Saving) करता है कि रिटायरमेंट के बाद उन्हें किसी भी तरह की वित्तीय परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। हालांकि, इस लक्ष्य को पाने के लिए जरूरत होती है अपनी बचत के पैसों को सही जगह निवेश करने की। अगर आप सही जगह निवेश करते हैं तो मोटा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने PPF, सीनियर सिटीजन्स सेविंग स्कीम (Senior Citizens Savings Schemes), सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (post office time deposits) समेत कई स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

हालांकि 5 साल के रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ा दी गई हैं। ब्याज दर 6.5 से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दी गई हैं। इसमें 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की ब्याज दरों में बदलाव की संभावना जताई जा रही थी। लेकिन, इस बार भी सरकार ने PPF निवेशकों को निराश ही किया है। PPF की ब्याज दर को 7.1 फीसदी पर स्थिर रखा गया है। वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना और किसान विकास पत्र जैसी योजना के ब्याज को भी स्थिर रखा है। ये ब्याज दरें 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक लागू रहेंगी।

जानिए किस स्कीम में कहां कितना मिल रहा है ब्याज

वित्त मंत्रालय (finance ministry) की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सेविंग्स अकाउंट पर 4.0 फीसदी ब्याज मिल रहा है। पिछली तिमाही में भी यही ब्याज दिया जा रहा था। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भी इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

1 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट- 6.9 फीसदी ब्याज

2 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट- 7.0 फीसदी ब्याज

3 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट- 7.0 फीसदी ब्याज

5 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट- 7.5 फीसदी ब्याज

5 साल के रेकरिंग डिपॉजिट- 6.7 फीसदी ब्याज (अब तक 6.5 फीसदी था)

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट- 7.7 फीसदी ब्याज

किसान विकास पत्र- 7.5 फीसदी ब्याज (115 महीने में मैच्योरिटी पर)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड- 7.1 फीसदी ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना- 8.0 फीसदी ब्याज

मंथली इनकम अकाउंट स्कीम- 7.4 फीसदी ब्याज

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम- 8.2 फीसदी ब्याज

नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरें 4 फीसदी से लेकर 8.2 फीसदी के बीच हैं। इसमें सीनियर सिटीजन सेनविंग्स स्कीम्स पर सालाना 8.2 फीसदी ब्याज दर है।

New Rules from October: 1 अक्टूबर से लागू हो गए ये अहम बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

जानिए बैंक FDs पर कितनी हैं ब्याज दरें

HDFC बैंक अवधि और जमाकर्ता की उम्र के आधार पर 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्सड डिपॉजिट पर 7.75 फीसदी तक ब्याज दरों का ऑफर दे रहा है। वहीं ICICI सालाना आधार पर 7.75 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सालाना 7.75 फीसदी तक ब्याज मुहैया करा रहा है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *