मारुति सुजुकी, होंडा के लिए डीलरशिप सर्विस देने वाली कंपनी का आएगा IPO, एक बार फिर फाइल किए ड्राफ्ट पेपर


ऑटोमोटिव डीलरशिप कंपनी पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज (Popular Vehicles and Services) ने अपने IPO के लिए एक बार फिर सेबी को ड्राफ्ट पेपर सबमिट किए हैं। इससे पहले, कंपनी ने IPO लाने के लिए अगस्त 2021 में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के समक्ष ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए थे। लेकिन बाजार की अनिश्चितता को देखते हुए IPO को टाल दिया गया था। पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज, ऑटोमोटिव डीलरशिप क्षेत्र में ऑपरेशनल है और इस क्षेत्र की दिग्गज कंपनी है। 28 सितंबर को फाइल किए गए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, IPO में 250 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। साथ ही Banyantree Growth Capital II, LLC की ओर से 1.42 करोड़ इक्विटी शेयरों का OFS (Offer for Sale) रहेगा।

इसके अलावा, कंपनी प्री-IPO प्लेसमेंट राउंड में 50 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। यदि ऐसा प्लेसमेंट होता है तो नए शेयरों का इश्यू साइज कम हो जाएगा। नए शेयरों को जारी करके मिली धनराशि का इस्तेमाल कंपनी कर्ज को चुकाने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी। IPO पर कंपनी को सलाह देने के लिए ICICI सिक्योरिटीज, नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट और सेंट्रम कैपिटल को मर्चेंट बैंकर के रूप में नियुक्त किया गया है।

1984 में शुरुआत

केरल बेस्ड पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज, एक दिग्गज डायवर्सिफाइड ऑटोमोटिव डीलरशिप कंपनी है। यह विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाले कुट्टूकरन ग्रुप का हिस्सा है। कंपनी कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में मल्टी ब्रांड ऑटोमोबाइल डीलरशिप संचालित करती है। कुट्टूकरन ग्रुप को केपी पॉल ने शुरू किया था। ग्रुप ने साल 1984 में केरल में पहली मारुति डीलरशिप के साथ पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज की शुरुआत की।

टॉप 10 कंपनियों में से 5 का m-cap ₹62587 करोड़ घटा, इन दो कंपनियों को सबसे ज्यादा नुकसान

पूरी ऑटोमोटिव रिटेल वैल्यू चेन में मौजूदगी

नए पैसेंजर और कमर्शियल व्हीकल्स की बिक्री, सर्विसेज और रिपेयरिंग, स्पेयर पार्ट्स डिस्ट्रीब्यूशन, प्री-ओन्ड पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री, थर्ड पार्टी फाइनेंशियल और इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स की बिक्री की सुविधा समेत इसकी पूरी ऑटोमोटिव रिटेल वैल्यू चेन में मौजूदगी है। कंपनी, मारुति सुजुकी, होंडा और JLR की पैसेंजर व्हीकल डीलरशिप और टाटा मोटर्स की कमर्शियल व्हीकल डीलरशिप संचालित करती है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *