सचिन तेंदुलकर के निवेश वाली कंपनी लाने वाली है IPO, 740 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान


Upcoming IPO: आजाद इंजीनियरिंग (Azad Engineering) कंपनी का IPO जल्द ही प्राइमरी मार्केट में दस्तक दे सकता है। कंपनी ने पब्लिक इश्यू लाने के लिए सेबी (SEBI) के पास ड्राफ्ट पेपर सबमिट कर दिए हैं। IPO के माध्यम से 740 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान है। फाइल किए गए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHI) के अनुसार, कंपनी के IPO में 240 करोड़ रुपये तक के नए शेयर रहेंगे। साथ ही प्रमोटर और निवेशकों की ओर से 500 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों का OFS (Offer-for-Sale) रहेगा। OFS में प्रमोटर राकेश चोपदार की ओर से 170 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर, पीरामल स्ट्रक्चर्ड क्रेडिट अपॉर्च्युनिटीज फंड की ओर से 280 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर और DMI फाइनेंस की ओर से 50 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर, बिक्री के लिए रखे जाएंगे।

एक्सिस कैपिटल, ICICI सिक्योरिटीज, SBI कैपिटल मार्केट्स और आनंद राठी एडवाइजर्स इस पब्लिक इश्यू के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं। जहां तक कंपनी की वित्तीय स्थिति की बात है तो आजाद इंजीनियरिंग का रेवेन्यु बढ़कर वित्त वर्ष 2022-23 में 251.7 करोड़ रुपये हो गया। वित्त वर्ष 2019-20 में यह 124 करोड़ रुपये था।

सचिन का भी लगा है पैसा

दाखिल किए गए ड्राफ्ट पेपर के अनुसार, नए शेयरों को जारी कर प्राप्त हुई धनराशि का इस्तेमाल कंपनी के पूंजीगत व्यय, कर्ज के भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। आजाद इंजीनियरिंग में दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का भी पैसा लगा हुआ है। उन्होंने मई 2023 में कंपनी में निवेश कर एक छोटी हिस्सेदारी ली थी।

सरकार पहली बार पेश करेगी 50 साल मैच्योरिटी वाली सिक्योरिटी, जानिए इसकी खास बातें

क्या करती है कंपनी

आजाद इंजीनियरिंग टर्बाइन और एयरोस्पेस पार्ट्स की वर्ल्ड क्लास प्रॉड्यूसर है। यह एयरोस्पेस और डिफेंस, एनर्जी, तेल व गैस इंडस्ट्रीज में ग्लोबल ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स को सप्लाई करती है। कंपनी के ग्राहकों में जनरल इलेक्ट्रिक, हनीवेल इंटरनेशनल इंक, मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सीमेंस एनर्जी, ईटन एयरोस्पेस और मैन एनर्जी सॉल्युशंस एसई शामिल हैं।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *