नोएडा में DLF का 3400 करोड़ रुपये का निवेश, आईटी ब्लॉक और डेटा सेंटर हो चुके हैं चालू

रियल एस्टेट की दिग्गज कंपनी डीएलएफ (DLF) ने नोएडा के सेक्टर 143 में डीएलएफ टेकपार्क लॉन्च कर दिया है। इस टेकपार्क को चरणबद्ध तरीके से 3,400 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार किया गया है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया कि 25 एकड़ में फैले इस टेक पार्क में करीब 40 लाख वर्ग फुट की निर्माण क्षमता है, जिसमें से करीब 12 लाख वर्ग फुट में एक आईटी ब्लॉक और डेटा सेंटर है। यह टेक पार्क नोएडा में तैयार हो रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 45 मिनट ड्राईव और नजदीकी मेट्रो स्टेशन से 700 मीटर दूर है।

कितना काम हो चुका है पूरा

कंपनी का कहना है कि डीएलएफ टेक पार्क में 45 लाख वर्ग फुट पहले ही बुक हो चुका है। फिलहाल यहां आईटी ब्लॉक और डेटा सेंटर खुल चुका है और ये दोनों 4 लाख वर्ग फुट में फैले हुए हैं। अगर दोनों की अलग-अलग बात की जाए तो डेटा सेंटर क्लाइंट की जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है तो दूसरी तरफ आईटी ब्लॉक का करीब 70 फीसदी बुक हो चुका है। कंपनी के नॉर्थ ऑफिसेज बिजनेस के सीनियर एग्जेक्यूटिव डायरेक्टर करुण वर्मा का कहना है कि नोएडा डेटा सेंटर को उसी डेटा फर्म से 3.7 लाख वर्ग फुट का और कमिटमेंट मिला है जो अभी बन रहा है।

IL&FS तेजी से घटा रही कर्ज,  इस तरीके से चुका दिए ₹35,650 करोड़

अब आगे क्या है रुझान

करुण वर्मा का कहना है कि हाल ही में इस जगह पर आईटी स्पेस के लिए कुछ कंपनियों ने जानकारियां मांगी थी जिससे अगले चरण का काम करने के लिए प्रोत्साहन मिल रहा है। पहले चरण के तहत 11.5 लाख वर्ग फुट तैयार हो चुका है जिसमें से 10 लाख वर्ग फुट पहले ही क्लाइंट्स ने बुक कर लिया है। अब अगले चरण में 20 लाख वर्ग फुट स्पेस तैयार होगा। हालांकि करुण का यह भी कहना है कि हालांकि इसके लिए पहले बाजार के रुझान को देखा जाएगा और फिर उसके बाद ही इस पर आगे बढ़ा जाएगा।

उनका कहना है कि लीगल फर्म और आईटी फर्म काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं और नोएडा एक्सप्रेसवे से इसकी ग्रोथ को और सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा खास बात ये है कि गुरुग्राम में कॉमर्शियल स्पेस को लेकर जो दिलचस्पी दिख रही है, वह मौजूदा क्लाइंट्स से ही मिल रही है तो दूसरी तरफ नोएडा में आमतौर पर नए ग्राहकों की तरफ से मांग आ रही है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *